DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुख्यमंत्री अखिलेश ने किया समाजवादी पेंशन योजना का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपनी सरकार की बहुप्रचारित एवं महत्वाकांक्षी समाजवादी पेंशन योजना का शुभारम्भ कर दिया। इस योजना पर सालाना लगभग 2424 करोड़ रुपये की लागत आयेगी और लगभग 40 लाख गरीब परिवारों को फायदा होगा।
     
योजना का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश ने कहा, समाजवादी पेंशन योजना अपनी तरह की अकेली योजना है, जिसमें लाभार्थियों को मिलने वाली पेंशन सीधे उनके बैंक खाते में जायेगी।
     
उन्होंने बताया कि मौजूदा प्रावधान के अनुसार इस योजना के लाभार्थियों को शुए में पांच सौ एपये मासिक पेंशन मिलेगी, जिसमें 50 रुपये सालाना बढ़ोत्तरी के बाद अधिकतम 750 रुपये प्रतिमाह दिये जायेगे और इस योजना से प्रदेश के लगभग 40 लाख गरीब परिवारों को फायदा होगा।
     
अखिलेश ने बताया कि इस योजना को अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे बच्चों को स्कूल भेजने, पांच साल तक के बच्चों का समुचित टीकाकरण और स्वास्थ्य एवं सुरक्षित प्रसव सेवा आदि से जोड़ा गया है।
     
मुख्यमंत्री अखिलेश ने समाजवादी पेंशन योजना को देश में अपनी तरह की अनूठी योजना बताते हुए कहा, समाजवादी पार्टी सरकार देश भर में अकेली प्रदेश सरकार है, जिसने चुनाव घोषणा पत्र में किये अपने सारे वादे पूरे किये है।
     
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने लैपटाप बांटे, बेरोजगारी भत्ता दिया, कन्या विद्याधन योजना चलायी और अब तीन शहरों में मेट्रो रेल परियोजना शुरु की गयी है।

अखिलेश ने कहा कि किसी भी सरकार ने इतना काम नहीं किया है, जितना उनकी सरकार ने किया है। उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी पेंशन योजना की राशि भविष्य में सरकार के संसाधनों की उपलब्धता के अनुसार बढ़ाई जा सकती है।
     
उन्होंने दावा किया कि समाजवादी पार्टी जब भी सत्ता में आयी है, इसकी सरकार ने नयी नयी कल्याणकारी योजनाएं शुरु की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल में बाकी काम पूरे करने हैं और वे सपा कार्यकर्ताओं से अपेक्षा करेंगे कि वे ऐसे परिवारों की सहायता के लिए कोशिश करेंगे, जो पेंशन योजना के दायरे से बाहर रह गये है।
     
मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि इस योजना के साथ बच्चों की शिक्षा तथा स्वास्थ्य की दिशा में तत्पर और जागरुक रहने की शर्तें जोड़ी गयी हैं, मसलन यदि कोई परिवार पांच साल तक के बच्चों का टीकाकरण नहीं कराता अथवा 14 साल तक के बच्चों को स्कूल नहीं भेजता तो उसे पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
     
समारोह को विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय, लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव, समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद और राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने भी संबोधित किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुख्यमंत्री अखिलेश ने किया समाजवादी पेंशन योजना का शुभारम्भ