DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंका के खिलाफ दबदबा बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

श्रीलंका के खिलाफ दबदबा बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

शानदार जीत के साथ सीरीज का आगाज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम गुरुवार को होने वाले दूसरे वनडे क्रिकेट मैच में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने उतरेगी।
    
पहला वनडे 169 रन से जीतने के बाद मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम पर भी भारत का पलड़ा भारी रहेगा। इससे पहले भारतीय टीम ने दिल्ली और धर्मशाला में वेस्टइंडीज पर लगातार जीत दर्ज की थी।
     
अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद को लेकर वेस्टइंडीज के दौरा बीच में रद्द करने के बाद श्रीलंकाई टीम ऐन मौके पर भारत दौरे के लिये आई है। उसे अपना घरेलू फिटनेस ट्रेनिंग कार्यक्रम छोड़कर यहां आना पड़ा।
    
पहले वनडे में भारत के लिये अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन ने दोहरी शतकीय (231) साझेदारी की थी जो पहले विकेट के लिये भारत की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी। जीवनदान मिलने का पूरा फायदा उठाते हुए धवन फॉर्म में लौटे और भारत के पांच विकेट पर 363 रन के विशाल स्कोर की नींव रखी।
     
श्रीलंका को सीरीज में वापसी के लिये गुरुवार को भारतीय बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोकना होगा। लसिथ मलिंगा और बायें हाथ के स्पिनर रंगाना हेराथ के बिना श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण कमजोर लग रहा है। श्रीलंकाई बल्लेबाजी क्रम में तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा और महेला जयवधर्ने जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।
    
भारतीय बल्लेबाजों के सामने श्रीलंकाई गेंदबाज कोई परेशानी पैदा नहीं कर सके। रहाणे और धवन ने बड़े स्कोर की नींव रखी। सुरेश रैना बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आयेंगे जिनके बाद कप्तान विराट कोहली होंगे जिससे भारतीय शीर्ष क्रम काफी मजबूत लग रहा है।
    
धवन वनडे क्रिकेट में 2000 रन पूरे करने से 124 रन दूर हैं। नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की गैर मौजूदगी में हालांकि भारतीय निचला क्रम उतना असरदार नहीं लग रहा। ऐसे में शीर्षक्रम के चार बल्लेबाजों को जल्दी आउट करके श्रीलंका दबाव बना सकता है।
    
मेजबान तेज गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव हुआ है चूंकि कटक में पांचवें ओवर में वरुण एरन चोटिल हो गए थे। वह कल नहीं खेल पायेंगे जिनकी जगह कर्नाटक के हरफनमौला स्टुअर्ट बिन्नी को उतारा गया है। मुंबई के धवल कुलकर्णी भी एक विकल्प है लेकिन बिन्नी अच्छी बल्लेबाजी के कारण तरजीह पा जायेंगे।
    
श्रीलंकाई बल्लेबाजों को अक्षर पटेल ने परेशान किया था जिसे रविंद्र जडेजा की जगह उतारा गया था। श्रीलंकाई बल्लेबाज हालांकि कल बायें हाथ के इस स्पिनर को संभलकर खेलेंगे। इस मैदान पर भारत को पिछली बार तीन बरस पहले खेले गए वनडे में वेस्टइंडीज ने 16 रन से हराया था। भारत ने इसी मैदान पर मार्च 2011 में विश्व कप क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था।
    
इसके अलावा यहां 16 में से भारत सिर्फ छह मैच जीत सका है। इस मैदान पर नौ वनडे ऐसे हुए हैं जिसमें भारत शामिल नहीं था।
    
टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रिधिमान साहा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, अमित मिश्रा, मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल।

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), कुशल परेरा, तिलकरत्ने दिलशान, उपुल थरंगा, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, अशान प्रियंजन, निरोशन डिकवेला, तिसारा परेरा, नुवान कुलशेखरा, धम्मिका प्रसाद, लाहिरू गामेगे, चतुरंगा डिसिल्वा, सीकुगे प्रसन्ना, सूरज रणदीव।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:श्रीलंका के खिलाफ दबदबा बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया