DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईसीसी टेस्ट टीम में कोई भारतीय नहीं, धौनी बने वनडे कप्तान

आईसीसी टेस्ट टीम में कोई भारतीय नहीं, धौनी बने वनडे कप्तान

महेंद्र सिंह धौनी को आज आईसीसी की वर्ष की एकदिवसीय टीम का कप्तान चुना गया लेकिन आईसीसी की वर्ष की टेस्ट टीम में कोई भी भारतीय जगह नहीं बना सका जिसकी कप्तानी श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज को सौंपी गयी है।

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने आज दोनों टीमों की घोषणा की जिनमें 12-12 खिलाड़ी शामिल हैं। टीमों का चयन 2014 के दौरान खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया गया।

वनडे टीम में धौनी कप्तान हैं। उनके अलावा भारतीय टीम में उनके साथ उप कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी इस टीम में जगह मिली है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को 12वां खिलाड़ी चुना गया है।

यह लगातार सातवां वर्ष है जबकि धौनी ने आईसीसी वनडे टीम में जगह बनायी जबकि डेल स्टेन लगातार सातवीं बार टेस्ट टीम में जगह बनाने में सफल रहे। लेकिन इंग्लैंड में 1-3 से हार और इस साल के शुरू में न्यूजीलैंड में 0-1 की हार के कारण समिति को कोई भी भारतीय क्रिकेटर ऐसा नहीं लगा जिसे 2014 की टेस्ट टीम में जगह दी जा सके।

बारह सदस्यीय एकदिवसीय टीम में चार भारतीय, तीन दक्षिण अफ्रीकी, दो ऑस्ट्रेलियाई, एक पाकिस्तानी और एक श्रीलंकाई खिलाड़ी शामिल है। टेस्ट टीम में ऑस्ट्रेलिया के दो, न्यूजीलैंड के तीन, इंग्लैंड के दो, श्रीलंका के तीन और दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ी शामिल हैं।

एलजी आईसीसी पुरस्कार चयनसमिति के अध्यक्ष अनिल कुंबले ने कहा, मैं सभी खिलाड़ियों को इस साल की टीम में चयन होने के लिये बधाई देता हूं। यह गौरवपूर्ण उपलब्धि है और इससे दौरान उनके प्रदर्शन को मान्यता मिलती है।

उन्होंने कहा कि टीम का चयन करना सबसे मुश्किल काम होता है और जब आपको 26 अगस्त 2013 से 17 सितंबर 2014 के प्रदर्शन के आधार पर कई बेजोड़ खिलाड़ियों के पूल से टीम का चयन करना हो तो यह और मुश्किल बन जाता है।

आंकड़ों का सहारा लिया जा सकता है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि चयन के लिये केवल यही आधार हों। टीमें इस प्रकार हैं :

आईसीसी की वर्ष 2014 की वनडे टीम :
बल्लेबाजी क्रम में : मोहम्मद हफीज, क्विंटन डिकॉक, विराट कोहली, जॉर्ज बेली, एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर व कप्तान), डवेन ब्रावो, जेम्स फॉकनर, डेल स्टेन, मोहम्मद शमी, अजंता मेंडिस और रोहित शर्मा (12वां खिलाड़ी)।

आईसीसी की वर्ष 2014 की टेस्ट टीम :
बल्लेबाजी क्रम में :
डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, कुमार संगकारा, एबी डिविलियर्स, जो रूट, एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), मिशेल जॉनसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, डेल स्टेन, रंगना हेराथ, टिम साउथी और रोस टेलर (12वां खिलाड़ी)।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईसीसी टेस्ट टीम में कोई भारतीय नहीं, धौनी बने वनडे कप्तान