DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द ही खुद बना सकेंगे अपना स्मार्टफोन

जल्द ही खुद बना सकेंगे अपना स्मार्टफोन

आपकी सभी जरूरतों को देखते हुए कोई एक स्मार्टफोन चुनना काफी मुश्किल होता है। किसी फोन का रैम ज्यादा अच्छा होता है तो कोई फोन दिखने बहुत अच्छा लगता है। मार्केट में काफी स्मार्ट फोन मौजूद हैं जिनमें कई फीचर हैं। क्या आप एक ऐसा स्मार्टफोन चाहते हैं जिसका प्रोसेसर, कैमरा, स्क्रीन, डिजाइन या लुक सब आपकी पसंद का हो। अब जल्द ही अपनी पसंद के फीचर वाला फोन लेना संभव हो पायेगा।

फोनब्लॉक्स नाम की एक कंपनी की एक ऐसी परियाजोना शुरू करने की घोषणा है जो लोगों को अपनी पसंद के हिसाब से स्मार्टफ़ोन बनाने की आज़ादी देगी।photo1

क्या है फोनब्लॉक्स

डच डिजायनर डेव हैकेंस ने एक ऐसे डिवाइस का कॉन्सेप्ट पेश किया है जो मोबाइल फोन बदलने की लोगों की जरूरत काफी हद तक खत्म कर सकता है। उन्होंने इस कॉन्सेप्ट को फोनब्लॉक्स का नाम दिया है। लोग अमूमन बेहतर लुक, कैमरा, मेमोरी, प्रोसेसर जैसे फीचर के लिये नया मोबाइल लेते हैं। लोकिन इस कॉन्सेप्ट के जरिये अब फोन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस एक बार यह फोन खरीदने के बाद आप उसके फीचर अपने मनमुताबिक बदल सकेंगे। यानी आप बिना फोन बदले फीचर्स अपग्रेड कर सकेंगे। इस डिवाइस की खासियत यह है कि आप इसमें किसी भी नए फोन के फीचर्स शामिल कर सकते हैं।

गूगल भी जुड़ा फोनब्लॉक्स से

गूगल इस परियोजना के लिए डच डिजायनर डेव हैकेंस के साथ काम कर रहा है। इस परियोजना का नाम 'ऐरा' (ARA) रखा गया है। इसके अनुसार लोगों को इस कंपनी का एक फोन खरीदना होगा उसके बाद वो अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से फोन की बैटरी, स्क्रीन, कीबोर्ड, कैमरा, प्रोसेसर या अन्य सेंसर जोड़ सकेंगे।

हैकेंस ने 'फोनब्लॉक्स' की रचना की है जो मॉड्यूलर फोन की पहली परिकल्पना है। विशेषज्ञों में इस बात को लेकर कोई एक राय नहीं है की मॉड्यूलर फोन मोबाइल उद्योग में कोई क्रांतिकारी बदलाव ला पाएंगे।photo2

क्या है एरा (ARA)

गूगल की तरफ से तकनीकी जगत के कुछ विशेषज्ञों द्वारा एक ऐसा स्मार्टफोन बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिससे की आपका स्मार्टफोन आखिरी स्मार्टफोन हो, और यही है प्रोजेक्ट एरा। प्रोजेक्ट एरा में स्मार्टफोन को बनाने के लिए ब्लॉक्स का प्रयोग किया गया है और ब्लॉक्स की मदद से एक स्मार्टफोन को आप जैसा चाहें वैसा बना सकते हैं।

यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है और इंजीनियर बोस्टन में एन.के. लैब्स में इस मॉडल पर काम भी कर रहे हैं। फोन ब्लॉक्स द्वारा एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। जिसे देखकर आप समझ सकेंगे की यह फोन कैसे काम करेगा। वीडियो में प्रोजेक्ट एरा के तहत बनाए गए स्मार्टफोन को पहली बार चलते हुए दिखाया गया है और यह एंड्रॉयड वर्जन पर चल रहा है। प्रोजेक्ट एरा में काम कर रहे एक व्यक्ति ने बताया कि किस तरह फोन में काम करने वाले चिप बनाये गये हैं और बाद में इन्हें ब्लॉक्स का रूप दिया गया है।

तोशिबा ने सीपीयू, डिस्प्ले, फ्रंट स्पीकर, बैटरी, कैमरा और चार्जिंग चिप बनाये हैं जबकि स्पीकर सेनहाईज़र के होंगे।

हार्डवेयर का एंड्रॉयड

अपने एक ब्लॉग में मोटोरोला ने कहा है कि कंपनी इस परियोजना पर पिछले एक साल से काम कर रही है। कंपनी ने कहा है, हम मोबाइल के हार्डवेयर के साथ वही करना चाहते हैं जो एंड्रायड ने फोन के सॉफ्टवेयर बनाने वालों के साथ किया। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि वो अपने उपभोक्ताओं को इस बात की आज़ादी भी देना चाहते हैं, वो तय करें कि उनका फ़ोन किस चीज़ का बना हो, कैसा दिखता हो, किस तरह काम करता हो और वो उसे कितने लंबे समय तक इस्तेमाल करें। इस परियोजना में इस्तेमाल लाए जाने वाले फोन के बेसिक ढांचे को कंपनी एन्डोस्केलेटन कह रही है और यही ढांचा फोन के तमाम पुर्जों को एक साथ जोड़ेगा।

मोटोरोला जल्द ही डेवेलपर्स को इस फोन के भिन्न हिस्सों को बनाने के लिए आमंत्रित करेगी। कंपनी चंद ही महीनों में मोबाइल डेवलपर्स किट लाने की भी मंशा रखती है।

मोटोरोला के इस परियोजना में साथी डच डिजायनर डेव हैकेंस के इच्छानुसार बनाए जा सकने वाले फोन की परिकल्पना ने दुनिया में बहुत से लोगों को अपनी तरफ खींचा है।

हैकेंस ने अपनी योजना को क्राउड प्रमोटिंग वेबसाइट थंडरक्लैप पर डाला था और जल्द ही उन्होंने अपने पर काम करने के लिए साढ़े नौ लाख लोगों का समर्थन जुटा लिया। उनके फेसबुक पेज से भी एक लाख से ऊपर लोग जुड़ चकें हैं।photo3

कब होगा लॉन्च

अभी यह प्रोजेक्ट पूरा नहीं हुआ है और इस पर अभी भी काम किया जा रहा है। फोनब्लॉक्स के फेसबुक पेज के अनुसार साल 2015 में फोन का एक पायलट वर्जन मार्केट में लॉन्च किया जायेगा। प्रोजेक्ट एरा के तहत स्मार्टफोन का पहली बार रन करना यह जरूर दर्शाता है कि निकट भविष्य में यह स्मार्टफोन सबके हाथों में होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जल्द ही खुद बना सकेंगे अपना स्मार्टफोन