DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विज्ञान का करो सम्मान

विज्ञान का करो सम्मान

आने वाले सोमवार को वर्ल्ड साइंस डे फॉर पीस एंड डेवलपमेंट है। विज्ञान की तरक्की से काफी कुछ आसान हुआ है, लेकिन इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिलते हैं। देश-दुनिया में शांति व अमन-चैन और विकास के लिए विज्ञान का सदुपयोग होना आवश्यक है।

विज्ञान को वरदान बनाओ
तुम्हें तो पता होगा ही कि साइंस यानी विज्ञान ने मानव जीवन को सुगम व सरल बनाने में काफी योगदान दिया है। साइंस की वजह से ही देश-दुनिया में इतनी अधिक तरक्की हो पाई है और मनुष्य पृथ्वी से कोसों दूर चांद और मंगल तक पहुंच पाया है।

साइंस के विकास की वजह से ही मनुष्य का तेजी से विकास संभव हो पाया है। लेकिन विज्ञान के विकास से होने वाले सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ इसका नकारात्मक प्रभाव भी प्रकृति पर पड़ा है।

क्यूं मनाते हैं
दरअसल साइंस की वजह से होने वाले आविष्कार अच्छे कामों के लिए किए गए थे, लेकिन मानव अकसर इसका दुरुपयोग करने लगा है, जिस वजह से साइंस और उससे होने वाले इन्वेंशन पर सवाल उठने लगे। उदाहरण के लिए मानव की रक्षा के लिए परमाणु बम का आविष्कार किया गया, लेकिन यही परमाणु बम जापान में गिरा देने पर नागासाकी और हिरोशिमा के लोगों के लिए सालों-साल तक दुख-दर्द का कारण बना रहा। इसके अलावा बम, गोले, बारूद, बंदूक, हथियार जैसे ढेरों साइंस के आविष्कार हैं, जिनका निर्माण सकारात्मक उद्देश्यों के लिए किया गया था, लेकिन उसका नकारात्मक प्रयोग किया गया।

आज विश्व में जरूरत है कि साइंस का सही इस्तेमाल किया जाए। साइंस के इन्वेंशन का इस्तेमाल विकास के कार्यो में हो। देश-दुनिया में शांति का माहौल हो। लोगों के अंदर इसी बात की जागरूकता लाने और साइंस का इस्तेमाल शांति और विकास के लिए किए जाने के उद्देश्य से वल्र्ड साइंस डे फॉर पीस एंड डेवलपमेंट मनाया जाता है।

फैलाओ जागरूकता, विकास में करो योगदान
इस दिन तुम भी समाज में लोगों को इसके प्रति जागरूक करो और तुम इस बात का प्रण लो कि हमेशा अच्छे कामों के लिए ही साइंस के आविष्कारों का उपयोग करोगे। जीवन में कभी भी इसका उपयोग गलत कामों के लिए नहीं करोगे।

कब शुरू हुआ
साइंस और उससे होने वाले आविष्कारों के दुरुपयोग को रोकने और साइंस का इस्तेमाल विकास कार्यों में करने के लिए, लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से यूनाइटेड नेशंस की पहल पर वर्ल्ड साइंस डे फॉर पीस एंड डेवलपमेंट दिवस मनाया गया। तब से प्रतिवर्ष पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है और लोगों में साइंस के प्रति जागरूकता लाई जाती है। इस डे का एक उद्देश्य साइंस और सोसाइटी के बीच की दूरी को कम करना भी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विज्ञान का करो सम्मान