DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आर्थिक सुधारों पर आगे बढ़ेगी सरकार: अरुण जेटली

आर्थिक सुधारों पर आगे बढ़ेगी सरकार: अरुण जेटली

देश में भ्रष्टाचार मिटाने और सुधारों को आगे बढ़ाने का वादा करते हुये वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि नई सरकार ने उचित और पारदर्शी व्यावसायिक परिवेश बनाने तथा साठगांठ वाले पूंजीवाद को समाप्त करने की दिशा में कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार श्रम सुधारों, कुछ सार्वजनिक उपक्रमों के निजीकरण और भूमि अधिग्रहण कानून में सुधारों को आगे बढ़ाने पर भी गौर कर रही है।

वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक सुधार कोई एक सनसनीखेज विचार नहीं हो सकता। वह आज यहां भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा आयोजित सम्मेलन का उदघाटन करते हुये उन्होंने कहा, आज एक गलत विचार से पूरी अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर सकते हैं। पिछली तिथि से कर लगाना एक ऐसा ही गलत विचार था जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा।

कोयला ब्लॉक आवंटन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिये राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का जिक्र करते हुये जेटली ने कहा, इसके परिणामस्वरूप इस मामले में निर्णय लेने के जो तत्व थे, वह करीब करीब नदारद थे और जब आप एक बार इस तरह के निर्णय ले लेते हैं तो इससे भ्रष्टाचार, गठजोड़ के विचार या फिर साठगांठ वाला पूंजीवाद जैसी भ्रष्टाचार की संभावनायें समाप्त हो जाती हैं।

वित्त मंत्री ने कहा किनिवेशकों को एक ऐसी शासन व्यवस्था चाहिये जो सही हो। उन्हें ऐसी व्यवस्था नहीं चाहिये जहां उन्हें पूरी तरह से राजनीतिज्ञों और मंत्रियों की दया पर निर्भर रहना पड़े। कोयला क्षेत्र में उठाये गये कदमों का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा कि इसी तरह के कदम दूसरे प्राकतिक संसाधनों और अन्य खनिजों के मामले में भी उठाये जायेंगे।

जेटली ने कहा कि सुधारों को बढ़ाना लंबी यात्रा है। कुछ लोग यह उम्मीद करते हैं कि भारत में दूसरी पीढ़ी के सुधारों को बढ़ाने के लिये वास्तव में एक या दो बड़े विचारों की जरूरत है जो कि संभवत: इसका जवाब नहीं है। वित्त मंत्री ने कहा कि केवल पिछले गलत कार्यों को ही ठीक करने से सभी समस्यायें समाप्त नहीं हो जाती हैं, हमने आगे बढ़ना शुरू किया है और मुझे लगता है कि गहराई काफी ज्यादा है, इसलिये इसमें सुधार लाने में काफी समय लगेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आर्थिक सुधारों पर आगे बढ़ेगी सरकार: जेटली