DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयू प्लेसमेंट का पहला चरण आज: चार चरण में नौकरी होगी पक्की

डीयू के नॉर्थ कैंपस में बुधवार से सेंट्रल प्लेसमेंट का पहला चरण शुरू हो रहा है। पहले दिन तीन कंपनियां छात्रों को परखेंगी। कुछ 90 मिनट के एप्टिट्यूड टेस्ट से छात्रों की क्षमता, ज्ञान व कौशल को परखेंगी। सामूहिक चर्चा भी होगी। हर चरण के अंक दिए जाएंगे। यानी छात्रों की नौकरी चार चरण में पक्की होगी।

स्टूडेंट्स वेलफेयर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े नौ बजे से चयन की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि शाम तक चलेगी। नॉर्थ कैंपस स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में पंजीकृत छात्रों को अपना बायोडाटा जमा कराना होगा। उसके बाद कंपनियां छात्रों से रूबरू होकर प्रजेंटेशन देंगी। इसके बाद कुछ सामूहिक चर्चा तो कुछ सीधे टेस्ट लेंगी। पहला एप्टिट्यूड टेस्ट होगा। नौकरी का पद कोई भी हो, सभी पदों के लिए इस टेस्ट को पास करना होगा। 90 मिनट के टेस्ट में 50 से 60 सवाल आएंगे। नेगेटिव मार्किंग होगी। यह पूरी तरह से ऑफलाइन होगा। इसमें चार चरण होंगे। रीजनिंग, परिस्थिति पर आधारित सवाल, अंग्रेजी भाषा से जुड़े सवाल और तार्किक क्षमता को परखने के लिए सवाल पूछे जाएंगे। सेंट्रल प्लेसमेंट समिति का कहना है कि कंपनियां अपने मुताबिक टेस्ट लेंगी डीयू की इसमें कोई भूमिका नहीं होगी।

पहले दिन कोडिंग टेस्ट नहीं: पहले चरण में आईटी क्षेत्र की कोई कंपनी हिस्सा नहीं ले रही हैं। ऐसे में ऑनलाइन कोडिंग व डिजाइन से जुड़े टेस्ट नहीं लिए जाएंगे। दूसरे व तीसरे चरण में आईटी कंपनियां आ सकती हैं। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर गुरप्रीत सिंह टूटेजा ने बताया कि इसके लिए कंपनियां हमें पहले ही बता देती हैं कि उन्हें इस तरह का टेस्ट लेना है या नहीं। यदि कंपनियां उन्हें सूचना देंगी तो वह छात्रों को जानकारी दे देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीयू प्लेसमेंट का पहला चरण आज