DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेथी-नारियल से करें हार्मोन असंतुलन का इलाज

मेथी-नारियल से करें हार्मोन असंतुलन का इलाज

संतुलित आहार न लेने से महिलाओं में हार्मोन असंतुलन की समस्या बढ़ रही है। चिकित्सकों की सलाह है कि लगातार घबराहट, चिड़चिडा़पन, नींद न आने, थकान, ज्यादा वजन बढ़ना या घटना, सिरदर्द, यौन इच्छा में कमी, तैलिय या शुष्क त्वचा, मुंहासे, भूख न लगने पर महिलाओं को तुरंत जांच करानी चाहिए क्योंकि ये सभी हार्मोन असंतुलन के लक्षण होते हैं। जांच के बाद तो घरेलू नुस्खे और प्राकृतिक रूप से भी इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है।

मेथी दाना
एक कप गरम पानी में एक चम्मच मेथी दाने को 15 मिनट तक भिगो कर रख दें। फिर छान कर दिन में तीन बार पियें। इसमें नींबू या शहद भी मिला सकते हैं। अगर मेथी आपको पसंद न आए तो सौंफ का सेवन कर सकते हैं।

मछली खाएं
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड का भंडार होता है। यह एसिड हार्मोन को बैलेंस करने में काफी ज्यादा मददगार होते हैं। अलसी के बीज, अखरोट, सोया बींस, टोफू और ऑलिव ऑयल में भी यह पाया जाता है। ओमेगा-3 की टेबलेट भी आती है।

विटामिन डी
विटामिन-डी कई हार्मोन का उत्पादन करने वाली पिटय़ूटरी ग्रंथि को प्रभावित करता है। विटामिन-डी के सेवन से भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन एस्ट्रोजन को सुधारा जा सकता है।

व्यायाम करें
20 से 30 मिनट की रोजाना व्यायाम करने से हार्मोन संतुलित होते हैं। यह तनाव वाले हार्मोन इस्ट्रोजेन को रोकता है। स्विमिंग, जॉगिंग या योग भी किया जा सकता है।

नारियल तेल
यह प्राकृतिक रूप से हाइपोथायरायडिज्म को ठीक कर देता है। यह ब्लड शुगर लेवल, रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और वजन कम करता है। रोज 2 से 3 चम्मच एकस्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल जरूर खाना चाहिए।

इन्हें भी आजमाएं
तुलसी:
कुछ महीनों तक तुलसी की पत्तियां चबाने से कार्टिसोल हार्मोन का स्तर नियंत्रित रहता है
अश्वगंधा: यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी लेने से आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा और आपकी थकान मिट जाएगी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेथी-नारियल से करें हार्मोन असंतुलन का इलाज