DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका: रिपब्लिकन पार्टी को सीनेट में मिला बहुमत

अमेरिका: रिपब्लिकन पार्टी को सीनेट में मिला बहुमत

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी को जोरदार झटका देते हुए रिपब्लिकन पार्टी ने आज मध्यावधि चुनाव में शानदार जीत के साथ अमेरिकी सीनेट में बहुमत हासिल कर लिया और प्रतिनिधि सभा में अपने बहुमत में इजाफा कर लिया। इन नतीजों से राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल के दो आखिरी साल जटिल हो सकते हैं।

देश भर में डेमोक्रेटिक पार्टी के मजबूत नेताओं के हारने के साथ राजनीतिक विश्लेषकों ने इसे रिपब्लिकन पार्टी की लहर बताया है। प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटें, सीनेट की 100 में से 36 सीटें और 50 में से 36 राज्यों के गर्वनर के पद के लिए चुनाव हुए थे। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार रिपब्लिकन पार्टी ने सीनेट की 100 में से 52 सीटें हासिल कर ली हैं जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी के सीटों की संख्या 43 है। वर्तमान कांग्रेस में डेमोक्रेटिक पार्टी के सीटों की संख्या 53 और रिपब्लिकन पार्टी के सीटों की संख्या 45 है।

रिपब्लिकन पार्टी को प्रतिनिधि सभा में महत्वपूर्ण बढ़त मिलती दिख रही है। पार्टी 10 सीटों के फायदे के साथ 235 सीटों पर आगे है जबकि आठ सीटों के नुकसान के साथ डेमोक्रेटिक पार्टी 157 सीटों पर आगे है। वर्तमान सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी के सीटों की संख्या 199 है जबकि रिपब्लिकन पार्टी के पास 233 सीटें हैं।

आठ साल में पहली बार अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत मिला है। इससे ओबामा के लिए बाकी दो सालों के कार्यकाल में शासन एवं महत्वपूर्ण प्रशासनिक सुधार करना मुश्किल भरा हो सकता है। कुछ राजनीतिक विश्लेषकों ने पहले से ही ओबामा को शक्तिहीन कहना शुरू कर दिया है जिसका व्हाइट हाउस ने जोरदार विरोध किया है।

वर्तमान ओबामा प्रशासन के खिलाफ आम नाराजगी को प्रदर्शित करते हुए बड़ी संख्या में लोगों ने रिपब्लिकन पार्टी के पक्ष में वोट डाले जिससे ना केवल प्रतिनिधि सभा में उसके बहुमत में विस्तार हुआ बल्कि उसने शक्तिशाली सीनेट में भी नियंत्रण स्थापित कर लिया। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों ने नॉर्थ कैरोलिना, अरकंसास और कोलोराडो में डेमाक्रेटिक पार्टी के निवर्तमान सांसदों को हराया और पश्चिम वर्जीनिया, साउथ डकोटा और मोंटाना में भी जीत हासिल की।

पार्टी के उम्मीदवार जोनी अर्नेस्ट ने आइयोवा सीनेट सीट पर जीत हासिल की। पार्टी ने डेमोक्रेटिक पार्टी के गढ़ समक्षे जाने वाले कई राज्यों में गर्वनर पद के चुनावों में भी जीत हासिल की। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि मैरीलैंड और इलिनोवा जैसे डेमोक्रेटिक पार्टी के गढ़ में रिपब्लिकन पार्टी के गर्वनर पद के चुनाव जीतने से देश में रिपब्लिकन पार्टी की लहर चलने का साफ संकेत मिलता है।

सीनेट के बहुमत नेता हैरी रीड ने रिपब्लिकन पार्टी के सीनेट माइनॉरिटी लीडर मिच मैककॉनेल को बधाई दी। उन्होंने एक बयान में कहा कि मैं सीनेटर मैककॉनेल को बधाई देना चाहूंगा जो सीनेट के नए बहुमत नेता होंगे। मतदाताओं का संदेश साफ है: वह चाहते हैं कि हम मिलकर काम करें। प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोहनर ने कहा कि वह अमेरिकी जनता द्वारा सौंपी गयी जिम्मेदारी से अभिभूत हैं।

रिपब्लिकन पार्टी नेता ने कहा कि अमेरिकी उम्मीद कर सकते हैं कि नयी कांग्रेस में ढेर सारे रोजगारों और उर्जा विधेयकों पर चर्चा होगी और जल्द ही मत विभाजन होगा, जिन्हें रिपब्लिकन बहुल प्रतिनिधिसभा ने हाल के वर्षों में सर्वदलीय समर्थन से पारित किया था लेकिन उनपर निवर्तमान सीनेट बहुमत ने मत विभाजन नहीं कराया था। इसके साथ ही ऐसे समाधानों पर भी चर्चा होगी और मतदान होगा जिन्हें सीनेट रिपब्लिकन सदस्यों ने पेश किया था लेकिन गौर करने से इनकार कर दिया था।

परिणामों को लेकर फॉक्स न्यूज ने कहा, नए परिदश्य का मतलब है कि रिपब्लिकन पार्टी के पास ओबामा के आखिरी दो साल के कार्यकाल में उनके एजेंडे को चुनौती देने की नयी ताकत होगी, वे जांच शुरू करने में सक्षम होंगे और दोनों सदनों की सुनवाई आयोजित कर सकेंगे, महत्वपूर्ण नियुक्तियों पर रोक लगा सकेंगे और रिपब्लिकन पार्टी के समर्थन वाले कानून पारित कर सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका: रिपब्लिकन पार्टी को सीनेट में मिला बहुमत