DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पार्टियां करीब 21 करोड़ खर्च करेंगी हवाई प्रचार पर

झारखंड विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दल हवाई प्रचार पर लगभग 20.50 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। अब तक विभिन्न राजनीतिक दलों ने 10 हेलीकॉप्टर बुक कराए हैं। हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने वाली कंपनियों ने पार्टियों के साथ कम से कम 90 घंटे के लिए समझौता किया है। इससे कम समय पर हेलीकॉप्टर उपलब्ध नहीं होगा। प्रत्येक हेलीकॉप्टर का एक घंटा का किराया कम से कम 1.75 लाख रुपये कंपनियों ने रखा है।

डबल इंजन हेलीकॉप्टर की बुकिंग नहीं 
अब तक किसी राजनीतिक दल ने डबल इंजन का हेलीकॉप्टर बुक नहीं किया है। ऐसा इसलिए कि डबल इंजन का किराया 3 लाख रुपये प्रति घंटा है। हालांकि एक की बुकिंग की संभावना है। सामान्य तौर पर डबल इंजन वीआइपी की उड़ान के लिए होता है। आचार संहिता के दौरान चुनाव प्रचार के लिए किसी नेता को वीआइपी की सुविधा नहीं मिलती है। संभव है कि मतदान प्रचार के अंतिम दिनों में कम से कम 50 घंटे के लिए एक -दो हेलीकॉप्टर बुक किया जाए। डबल इंजन का हेलीकॉप्टर कम से कम 50 घंटे के लिए बुक होता है। उधर सिंगल इंजन के एक हेलीकॉप्टर का किराया 1.75 लाख के हिसाब से दो करोड़ रुपये 100 घंटे का पड़ता है। इस तरह 1.75 करोड़ एक हेलीकॉप्टर पर खर्च चुनाव प्रचार में होगा। 10 हेलीकॉप्टरों पर 17.50 करोड़ रुपये लगभग खर्च आएगा। यदि डबल इंजन के एक हेलीकॉप्टर आए तो कुल करीब 20.50 करोड़ रुपये इस चुनाव प्रचार में खर्च होंगे।

एडानिस एविएशन के एक प्रतिनिधि के अनुसार एक हेलीकॉप्टर का किराया प्रति घंटा 1.75 लाख रुपया तय किया गया है। राजनीतिक दल उनकी कंपनी से हेलीकॉप्टर के लिए संपर्क साध रहे हैं। कम से कम 90 घंटे के लिए हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया जाएगा।

किस दल के कितने हेलीकॉप्टर
भाजपा-3
कांग्रेस -2
झामुमो- 3
झाविमो-1
आजसू- 1

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पार्टियां करीब 21 करोड़ खर्च करेंगी हवाई प्रचार पर