DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आगरा मेंं अंडर वाटर एक्वेरियम बनाने की तैयारी

आगरा को विश्व पटल पर चमकाने की योजना बन रही है। ताजमहल के शहर में सैलानियों के मनोरंजन के लिए अंडर वाटर एक्वेरियम बनाने की तैयारी है। इस तरह का यह देश का पहला एक्वेरियम होगा। इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर बनाया जाएगा। इस मेगा प्रोजेक्ट पर 50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस एक्वेरियम में सार्क और डाल्फिन जैसी मछलियों को भी सैलानियों के दीदार के लिए रखा जाएगा।  


ताजनगरी में प्रतिमाह लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। इनमें भारतीय के साथ -साथ विदेशी सैलानियों की भी बड़ी तादात होती है, लेकिन यहां मनोरंजन के ज्यादा साधन न होने के कारण वे कुछ दिन रुकने के बजाए वापस लौट जाते हैं। पर्यटक रात्रि ठहराव से भी बचते हैं। अधिकारियों को उम्मीद है कि अंडर वाटर एक्वेरियम बनने के बाद इन हालातों में बदलाव होगा। इस मेगा प्रोजेक्ट को शुरू कराने के लिए मंडलायुक्त प्रदीप भटनागर काफी दिनों से प्रयासरत हैं। उन्होंने इस संबंध में कई कंपनियों से चर्चा की। एक कंपनी अंडर वाटर एक्वेरियम बनाने के लिए तैयार हो गई है। उसके द्वारा कमिश्नर को प्रजेंटेशन भी दिखाया गया।


मंडलायुक्त ने बताया कि प्रजेंटेशन अच्छा लगा। अब इसे मंजूरी के लिए विकास प्राधिकरण की अगली बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। बोर्ड की बैठक में फाइनल होते ही इसकी बिड निकाली जाएगी। उसके बाद प्रोजेक्ट पर काम शुरू करा दिया जाएगा। देश में पहले और अनूठे एक्वेरियम में हर तरह की मछलियों को रखा जाएगा। इसमें कई पार्ट होंगे, जिनमें सार्क और डाल्फिन जैसी मछलियों को अलग से रखा जाएगी। इसके लिए स्टाफ भी अलग से रखा जाएगा।


‘विकास प्राधिकरण की बैठक में फाइनल होने के बाद स्थल चयन किया जाएगा। विश्व के कई देशों में अंडर वाटर एक्वेरियम हैं। उन्हें लोग काफी पसंद करते हैं। बड़ी संख्या में लोग देखने के लिए जाते हैं। आगरा में इसका सीधा लाभ पर्यटन को मिलेगा। इस पर गंभीरता के साथ विचार किया जा रहा है।’

प्रदीप भटनागर  मंडलायुक्त


ताजमहल देखने आने वाले सैलानी प्रतिमाह- (लगभग)
भारतीय        विदेशी
10 लाख       डेढ़ लाख
होटलों में ठहरने वाले सैलानियो की संख्या- (लगभग)
भारतीय            विदेशी
90 हजार          15 हजार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आगरा मेंं अंडर वाटर एक्वेरियम बनाने की तैयारी