DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

:दुधवा गेट के बाहर ही छोड़नी होगी अपनी कार

दुधवा टाइगर रिजर्व में घूमने आए सैलानियों को इस बार अपने वाहन जंगल के बाहर ही छोड़ने होंगे। पार्क के अंदर सैलानी सिर्फ सिर्फ सरकारी जिप्सी में ही घूम सकेंगे। अगर कोई सैलानी अपना वाहन पार्क के अंदर ले जाएगा तो उसपर कड़ी कार्रवाई होगी।


दस दिन बाद दुधवा टाइगर रिजर्व खुल जाएगा। सैलानियों की आमद शुरू हो जाएगी। पार्क प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पार्क प्रशासन ने इस बार निजी वाहनों पर जंगल में घुसने से रोक लगा दी है। अधिकारियों का कहना है कि जंगल में निजी वाहनों से प्रदूषण फैलता है। निजी वाहन कई प्रकार के आते हैं। कुछ वाहनों में आवाज ज्यादा होती है। ज्यादा आवाज भी जानवरों के लिए नुकसानदायक होती है। जानवरों और जंगल की सुरक्षा के लिए निजी वाहन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब सैलानी सिर्फ सरकारी जिप्सी से ही जंगल का मजा ले सकेंगे। इससे पहले प्राइवेट वाहनों पर कोई रोक-टोक  नहीं थी। सैलानी चाहते तो वह अपने वाहन से जंगल घूम सकते थे। जंगल में सिर्फ गैस से चलने वाले वाहनों पर प्रतिबंध था। अब अगर कोई सैलानी अपना वाहन जंगल में ले जाएगा तो उसपर कड़ी कार्रवाई होगी।


===========================================
12,00 में मिलेगी जिप्सी
:::प्राइवेट वाहनों पर रोक के बाद सैलानी अब सिर्फ जिप्सी से ही जंगल के अंदर जा सकें गे। जिप्सी का किराया 12,00 रुपए है। जिप्सी की बुकिंग पहले से नहीं होती है। सैलानी पार्क पहुंचते ही जिप्सी की बुकिंग करा सकते हैं। प्राइवेट वाहनों के प्रतिबंध से दुधवा पार्क का मुनाफा भी अच्छा बढ़ेगा।

‘दुधवा के जंगलों में निजी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सैलानियों को जंगल की सैर कराने के लिए जिप्सी उपलब्ध कराई जाएगी। अगर कोई सैलानी निजी वाहन लेकर जंगल में जाएगा तो उसके ऊपर कड़ी कार्रवाई होगी।’
- वीके सिंह, उपनिदेशक दुधवा टाइगर रिजर्व

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title::दुधवा गेट के बाहर ही छोड़नी होगी अपनी कार