DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेबसाइट से अनुवाद सीखेंगे आईएएस के अभ्यर्थी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा (आईएएस) देने वाले प्रतियोगी छात्रों को अब अंग्रेजी और हिन्दी के कठिन शब्दों का अनुवाद वेबसाइट से सीखना पड़ेगा। इस परीक्षा में अनुवाद की समस्या को देखते हुए आयोग ने अपनी वेबसाइट से वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग की वेबसाइट को लिंक कर दिया है। आयोग ने इसे अभ्यर्थियों के लिए उपयोगी साइट बताया है।

इस वेबसाइट पर चालीस विषयों के कठिन अंग्रेजी शब्दों का हिन्दी अनुवाद दिया हुआ है। इसके साथ ही अ से अं और क से ज्ञ तक के कठिन हिन्दी शब्दों की अंग्रेजी भी दी गई है। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूट टेस्ट यानी सीसैट के पेपर में इंग्लिश का पैसेज देकर उस पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं। इस पैसेज का हिन्दी अनुवाद भी दिया जाता है। अनुवाद करते वक्त आयोग हिन्दी के कई ऐसे कठिन शब्दों का इस्तेमाल करता है, जिसे समझने में परीक्षार्थियों को काफी परेशानी होती है। सीसैट के खिलाफ पिछले दिनों इलाहाबाद से दिल्ली तक जो आंदोलन चलाया गया था, उसमें अनुवाद भी बड़ी समस्या थी।

24 अगस्त को हुई आईएएस प्री 2014 परीक्षा में भी हिन्दी के कई शब्दों को लेकर परीक्षार्थियों ने आपत्ति जताई थी। मसलन इस परीक्षा में अम्पायर को खेलपंच, डेटा को दत्त, प्लास्टिक को सुघट्य लिखा गया था। आयोग ने अनुवाद की इसी समस्या को देखते हुए वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग की वेबसाइट को अपनी वेबसाइट से लिंक किया है। एक अक्तूबर 1961 में गठित यह आयोग हिन्दी और अंग्रेजी की शब्दावली तय करता है। सिविल सेवा कोच रनीश जैन कहते हैं कि आयोग की यह पहल स्वागत योग्य है। इससे सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों की अनुवाद संबंधी समस्या काफी हद तक दूर हो सकेगी। अभ्यर्थियों को इस वेबसाइट से कठिन शब्दों का अनुवाद देखना चाहिए।

इन विषयों के हैं अनुवाद
वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग की वेबसाइट पर वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूगोल, भू विज्ञान, गृह विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, जंतु शास्त्र, संचार, अर्थशास्त्र, इतिहास, पत्रकारिता, भाषा विज्ञान, संगीत, दर्शन, मनोविज्ञान, सामाजिक कार्य, समाजशास्त्र सहित 40 विषयों के कठिन शब्दों का हिन्दी अनुवाद दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वेबसाइट से अनुवाद सीखेंगे आईएएस के अभ्यर्थी