DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले हफ्ते मिल सकते हैं ओबामा-मोदी

अगले हफ्ते मिल सकते हैं ओबामा-मोदी

राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले हफ्ते चीन, म्यामां और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे और छह दिन के इस दौरे में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेशी नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बहुपक्षीय और द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे। व्हाइट हाउस के बयान के अनुसार ओबामा 10 से 12 नवंबर तक बीजिंग में एपीईसी शिखरवार्ता में, 12 से 14 नवंबर तक म्यामां में पूर्वी एशिया शिखरवार्ता और अमेरिका-आसियान शिखरवार्ता में तथा 15-16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में जी-20 देशों के नेताओं के साथ सम्मेलन में भाग लेंगे।

सूत्रों ने कहा कि ओबामा और मोदी म्यामां या ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय मुलाकात कर सकते हैं और उन्हें 30 सितंबर को व्हाइट हाउस में हुई दोनों नेताओं की पहली मुलाकात के बाद द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा का अवसर मिल सकता है। ओबामा सबसे पहले चीन पहुंचेंगे जहां वह एपीईसी नेताओं के सम्मेलन में और एपीईसी की सीईओ शिखरवार्ता में भाग लेंगे।

एपीईसी नेताओं के सम्मेलन के समापन पर वह चीनी राष्ट्रपति के निमंत्रण पर राजकीय दौरा करेंगे। ओबामा म्यामां में 12 से 14 नवंबर तक ने पी तॉ में पूर्वी एशिया शिखरवार्ता और अमेरिका-आसियान शिखरवार्ता में भाग लेंगे। वह राष्ट्रपति थीन सीन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे।
 व्हाइट हाउस के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति 14 नवंबर को म्यामां में विपक्ष की नेता आंग सान सू ची से मुलाकात करेंगे। सू ची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी 2015 में चुनाव जीत सकती है, लेकिन म्यामां का संविधान फिलहाल उनके राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगाता है। व्हाइट हाउस ने बताया कि ओबामा 15-16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया में जी-20 देशों के नेताओं के सम्मेलन में भाग लेंगे और एशिया-प्रशांत में अमेरिकी नेतत्व पर भाषण देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले हफ्ते मिल सकते हैं ओबामा-मोदी