DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोनपुर मेले में होंगे कई आकर्षण

दुनियाभर में मशहूर हरिहर क्षेत्र सोनपुर पशु मेला, 2014 बुधवार से शुरू होगा। इसका उद्घाटन पर्यटन मंत्री जावेद इकबाल अंसारी करेंगे। यह जानकारी मंगलवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस में प्रधान पर्यटन सचिव डा. दीपक प्रसाद ने दी। डा. प्रसाद ने बताया कि इस बार मेले में 25 से 30 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद है। गत वर्ष यह संख्या 20 लाख थी। इस वर्ष का बजट पिछले साल का लगभग दुगुना तीन करोड़ रुपये रखा गया है। पिछले साल यह 1.7 करोड़ था। पिछले साल कई विदेशी पर्यटक यहां आए। उनमें 114 मेला परिसर में ठहरे भी।

पत्रकारों के सवालों के जवाब में मंत्री ने कहा कि सारण और वैशाली जिला प्रशासन के सहयोग से हो रहे इस आयोजन में 24 सरकारी विभागों, केन्द्र एवं राज्य सरकार की एजेंसियों और दो दर्जन प्रमुख कंपनियों के उत्पादों के स्टाल भी होंगे। पहली बार विभाग द्वारा आर्ट एंड क्राफ्ट मॉडल ग्राम बनाया जा रहा है जिसमें शिल्प और ललित कलाओं का प्रदर्शन होगा। परिसर में विविध कलाओं का मेगा हब दिखेगा। मुख्य मंच पर एनआईएफटी का फैशन शो भी होगा।

अंसारी ने कहा कि मेले में फूड प्लाजा भी होंगे। वन्य कानून के तहत हाथियों और कुछ अन्य पशुओं की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी गई है। मगर पर्यटकों को सुसज्जित हाथी देखने को मिलेंगे। पर्यटकों के लिए पटना से सोनपुर आने-जाने के लिए बस और टूर पैकेज की व्यवस्था की गई है। रहने के लिए 20 स्विस काटेज भी बनाए गए हैं। डा. प्रसाद ने बताया कि एक माह चलने वाले मेले का समापन 4 दिसम्बर को होगा। इसमें पर्यटन के साथ ही कला-संस्कृति और सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन होे रहा है। इसमें देश भर से कलाकार शामिल होंगे। मनोरंजन के लिए थिएटर भी होंगे। इस मौके पर विभाग के श्री प्रीतेश्वर भी मौजूद थे। 

विशेष आकर्षण :
- नृत्यांगना सरोजा वैद्यनाथन का नृत्य कार्यक्रम (5 नवम्बर)
- फिल्मी पाश्र्वगायक तलत अजीज (9 नवम्बर) और अभिजीत भप्ताचार्या (4 दिसम्बर) का गायन
- सूफी गायिका स्मिता वेल्लूर (15 नवम्बर) का गायन
- राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के तहत कबड्डी, क्रिकेट, फुटबाल और कुश्ती का आयोजन
- नौका दौड़ और एडवेंचर स्पोट्स में पैरा सेलिंग, वाटर स्कीइंग और वाटर कैनन आदि का आयोजन
- धार्मिक प्रवचनों का भी आयोजन और 20 नवम्बर को मुशायरा सह कवि सम्मेलन थिएटर
- हर मंगलवार और शनिवार को गंगा-गंडक के संगम पर महाआरती

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोनपुर मेले में होंगे कई आकर्षण