DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में मनाया जाएगा शौचालय महोत्सव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान के बाद अब इस महीने दिल्ली में एक अनोखा शौचालय महोत्सव आयोजित होने जा रहा है। इस महोत्सव में देश-दुनिया में उपलब्ध शौंचालय की नई-नई तकनीकों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह महोत्सव जहां स्वच्छता की नई तकनीकों की जानकारी देगा वही स्वच्छता के प्रति लोगों में चेतना भी पैदा करेगा।

तीन दिन तक चलने वाला यह शौंचालय महोत्सव दिल्ली में 18-20 नवंबर तक चलेगा। स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था सुलभ इंटरनेशनल द्वारा इसका आयोजन किया जा रहा है।

सुलभ की तरफ से दी गई सूचना के अनुसार इसमें छह देशों के एक हजार से अधिक छात्र उद्घाटन सत्र में हिस्सा लेंगे। ये छात्र टायलेट सीट को लेकर एक श्रंखला बनाएंगे। छात्रों को स्वच्छता से जुड़े मुद्दों की जानकारी देने के साथ-साथ पीएम द्वारा 2019 तक देश में हर व्यक्ति को शौंचालय सुविधा उपलब्ध कराने के लक्ष्य और इसे हासिल करने पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

सुलभ के संस्थापक बिंदेश्वरी पाठक इस महोत्सव को संबोधित करेंगे। शौंचालय महोत्सव के दौरान दिल्ली के सुलभ टायलेट म्यूजियम में दुनिया के सबसे बड़े टॉयलेट पॉट को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इस दौरान जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से शौचालय पर केंद्रित कार्यRम, खेल समारोह, फैशन शो, टॉक शो, सेमिनार, सांस्कृतिक समारोह मेट्रो स्टेशन, इंडिया गेट, कनॉट प्लेस, कुतुब मीनार, दिल्ली हाट और प्रगति मैदान जैसी जगहों पर आयोजित किए जाएंगे। स्वच्छता क्षेत्र के करीब दो हजार लोग समारोह में जुटेंगे। इस अभियान के दौरान एक हजार सफेद गुब्बारे उड़ाए जाएंगे। जिन पर सबके लिए शौचालय का संदेश लिखा होगा। इस दौरान सुलभ टॉयलेट रथ को भी रवाना किया जाएगा। जिस पर सबके लिए शौचालय समेत कई जानकारियां होंगी। यह रथ पूरे देश की यात्रा करेगा। इस मौके पर हरियाणा के मेवात इलाके के हीर महला गांव को मॉडल स्वच्छ गांव घोषित किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में मनाया जाएगा शौचालय महोत्सव