DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुलिस महकमे के सौ नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश के ऐसे करीब बीस हजार से ज्यादा पुलिस व पीएसी कर्मियों को एसीपी (सुनिश्चित करियर प्रमोशन) का लाभ देने की मंगलवार को घोषणा की है, जिन्होंने सेवा के 16 वर्ष पूरे कर लिए हैं। इससे हर सिपाही को करीब 800 रुपये प्रति माह का फायदा होना तय है। साथ ही उन्होंने अगले तीन सालों में प्रदेश में 1 लाख 20 हजार सिपाहियों की भर्ती का भी एलान किया।

मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग पर पुलिस के सौ नवनिर्मित भवनों को महकमे को समर्पित करने के लिए आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार पुलिस को आधुनिक बनाने की कोई भी कोशिश अधूरी नहीं छोड़ेगी। उन्होंने पुलिस कर्मियों के कल्याण के लिए कई घोषणाएं भी कीं। उन्होंने कहा कि ऐसे पुलिस कर्मी जिन्होंने वर्ष 2009 से वर्ष 2013 के बीच 16 साल की नौकरी पूरी कर ली है, उन्हें अब एसीपी का लाभ दिया जाएगा। हर बड़े जिले में 50 कमरे, मझाेले जिलों में 25 कमरों और छोटे जिलों में 10 कमरे के हास्टल बनाए जाएंगे।


पुलिस कर्मियों की आवासीय समस्या दूर करने के लिए लखनऊ के वृंदावन कालोनी के पास 25 एकड़ जमीन दी जाएगी। पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों के आहार भत्ते में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टरों को यात्रा के दौरान दूसरे शहरों में रुकने के लिए बने पुलिस क्लबों की मरम्मत के लिए 5 से 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। शासकीय कार्य के दौरान आने वाली विधिक समस्याओं के लिए विधिक सहायता दी जाएगी। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री अहमद हसन, राम गोविंद चौधरी, अंबिका चौधरी के अलावा मुख्य सचिव आलोक रंजन, डीजीपी आनंद लाल बनर्जी,डीजी प्रवीन सिंह, डीजी वीके गुप्ता, एडीजी कानून-व्यवस्था मुकुल गोयल, एडीजी जगमोहन यादव व एडीजी सूर्य कुमार शुक्ला समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

20 हजार सिपाहियों को होगा 800 रुपये महीने का फायदा

मुख्यमंत्री की घोषणा के चलते पुलिस के करीब 20 हजार से ज्यादा सिपाहियों को हर महीने 800 रुपये का फायदा होगा। पुलिस व पीएसी में भर्ती हुए सिपाहियों को वर्ष 1994 से सोलह साल की एसीपी का लाभ नहीं मिल रहा था। इसके बैच वर्ष 1994- वर्ष 1995-वर्ष 1996-वर्ष 1997 तक पुलिस व पीएसी में भर्ती हुए करीब 20 हजार सिपाहियों को फायदा होगा। उन्हें अब ग्रेड पे-2400 के स्थान पर 2800 मिलेगी। सौ फीसदी डीए के जोड़ा जाए तो कुल फायदा 800 रुपये हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पुलिस महकमे के सौ नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण