DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चौथे दिन कई जगहों पर हुई सफाई

नगर निगम की ओर से शहर में दो वाडरें में विशेष सफाई अभियान चलाया। इसमें निगम के अधिकारी,पार्षद और कर्मचारी शामिल हुए। हरियाणा सरकार से सेवानिवृत मुख्य सचिव एचडी बंसल ने निगम द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत अभियान के चौथे दिन के अभियान की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि जो सफाई कर्मचारी सफाई कार्य को अच्छी प्रकार से करते हैं उन्हें प्रोत्साहित भी किया जाना चाहिए। वार्ड-25 के बादशाहपुर स्थित सामुदायिक केन्द्र से अभियान की शुभारंभ की। अपने आसपास, शहर, गांव, जिले, प्रदेश तथा देश को स्वच्छ व सुंदर बनाना है, तो हमें स्वयं जागरूक होना होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हर देशवासी से साल में 100 घंटे अर्थात सप्ताह में दो घंटे सफाई के प्रति समर्पित करने का आह्वान किया है। इससे पूर्व, सफाई कर्मचारियों और ग्रामीणों को स्वच्छता पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गई। जिसमें दिखाया गया कि इधर-उधर कचरा डालने व थूकने से कीटाणु पैदा होकर बीमारियां फैलाते हैं। संयुक्त निगमायुक्त (मुख्यालय) वाई एस गुप्ता ने कहा कि लोग इधर-उधर कचरा ना डालें और ना ही थूकें क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए ही हानिकारक है। वार्ड-25 के पार्षद सुभाष फौजी, नगर निगम के सॉलिड वेस्ट कंसलटेंट के के गुप्ता, असिस्टैंट इंजीनियर अजय शर्मा, जूनियर इंजीनियर संजोग शर्मा,सीएसआई अनिल नैन और एसआई हरीश मेहता,समयसिंह यादव, सरदार घरबीर सिंह, उदयराम, सूबेदार शीशराम व संतराम सहित नगर निगम के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।  नंबर-35 में पार्षद सुंदर सिंह के नेतृत्व में सफाई कार्य किया गया। पार्षद ने स्वयं काम करके वार्ड निवासियों को स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया।

विशेषज्ञों ने छात्रों को दी स्वच्छता की जानकारी
 स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में स्कूल कैम्पस और पानी टंकी की साफ सफाई कराई गई। इस दौरान छात्रों को सफाई के बारे में विशेषज्ञों ने जानकारी दी।  सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुशांतलोक में मंगलवार को विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इसमें स्कूलों में पानी की टंकी समेत कैम्पस में सफाई अभियान चलाया गया। स्त्रीरोग विशेषज्ञ रितू सेठी ने बच्चाों को स्वच्छता के बोर में जानकारी दी। इस दौरान प्रिंसिपल अशा मिगलानी समेत अन्य शिक्षक भी शामिल हुए। सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर चार, सीनियर सेकेंडरी स्कूल कादीपुर, सीनियर सेकें डरी स्कूल चक्करपुर समेत अन्य जगहों पर बच्चाों को विशेषज्ञों ने सफाई का महत्व बताया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय महोम्मदपुर झाड़सा  विद्यालय की प्राचार्या संतोष ग्रेवाल ने बताया कि बच्चाों व अध्यापकों ने पीने के पानी की टंकी की सफाई करने के साथ-साथ स्कूल प्रांगण की भी साफ-सफाई की। उधर राजकीय माध्यमिक विद्यालय बालूदा में रैली निकाली गई।

प्राइमरी स्कूलों में दी जानकारी-
 राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेक्टर नौ की शिक्षक सुनीता रानी ने बताया कि बच्चाों और टीचरों ने मिलकर विशेष अभियान चलाया। बच्चाों को संबोधित करते हुए कहा कि पानी की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के प्रति जागरूक किया गया।क्योंकि स्वच्छ पानी ही जीवन का आधार है और पानी के एक स्थान पर खड़ा रहने से डेंगू के मच्छर पैदा होने का खतरा रहता है। बच्चाों को वाटर-कूलर, आरओ तथा हैंड पम्प साफ करने संबंधी जानकारी दी व उन्हें साफ-सफाई के फायदों के बारे में बताया। कूड़े-कचरे से फैलने वाली बिमारियों से भी अवगत करवाया। सभी लोग यह तो चाहते हैं कि हमारा घर साफ रहे और घर का कचरा निकालकर बाहर गली में या खुले स्थान पर डाल देते हैं। जो  प्रकार की बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए हमें यह दृढ़ संकल्प लेना होगा कि ना तो हम स्वयं गंदगी करेंगे और न ही दूसरों को करने देंगे। स्वच्छ व सुंदर भारत बन सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चौथे दिन कई जगहों पर हुई सफाई