DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: अभी आसमां और भी हैं

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: अभी आसमां और भी हैं

हवाई यात्रा करने में बेहद मजा आता है, लेकिन हमारी-आपकी इस हवाई यात्रा को सुखद और सुरक्षित बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है एयर ट्रैफिक कंट्रोल ऑफिसर (एटीसीओ)। एटीसीओ का काम उड़ान भरते हुए, लैंडिंग के समय, यहां तक कि हवाई यात्रा के दौरान भी हवाई जहाज को रास्ता दिखाना है। ये ऑफिसर न सिर्फ भारत से उड़ान भरने और लैंडिंग करने वाले हवाई जहाजों की मदद करते हैं, बल्कि एक से दूसरे देश जाने के लिए भारतीय आसमान का उपयोग करने वाली दूसरी उड़ानों में भी सहायक होते हैं। ये ऑफिसर एटीसी टावर की खिड़कियों और राडार के जरिये आसमानी यातायात पर नजर बनाए रखते हैं। भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आधी रात के वक्त अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों की संख्या 200 से 300 तक पहुंच जाती है। एटीसीओ की नियुक्ति भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की ओर से की जाती है।

वेतन: एक जूनियर ऑफिसर के रूप में एक माह का वेतन 16,400 रुपये से 40,500 रुपये, साथ में कुछ अन्य भत्ते होता है। इन भत्तों में रेटिंग भत्ता और तनाव भत्ता भी शामिल होता है, जो 6,000 रुपये से 24,000 रुपये तक हो सकता है। कार्यकारी निदेशक के रूप में एक माह का वेतन 62,000 रुपये से 80,000 रुपये तक होता है।

योग्यताएं: 12वीं कक्षा में विज्ञान की पढ़ाई के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, रेडियो इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी के साथ स्नातक की डिग्री या इलेक्ट्रॉनिक्स या किसी अन्य क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, रेडियो, भौतिकी विषयों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री। एटीसीओ बनने के लिए एएआई की लिखित परीक्षा को पास कर, आवाज के लिए टेस्ट, साक्षात्कार और फिर मेडिकल टेस्ट को पास करना जरूरी है। चुने गए आवदेकों को सिविल एविएशन ट्रेनिंग कॉलेजेज में भेजते हैं।

संस्थान:
सिविल एविएशन ट्रेनिंग कॉलेज, इलाहाबाद। सफल आवेदकों को एरिया कंट्रोल सेंटर ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद भी भेजा जाता है।
कौशल
तर्कसंगत विचार करने की क्षमता
संचार बनाने का कौशल
जल्दी से जल्दी निर्णय लेने और पूरा ध्यान लगा कर काम करने की क्षमता

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: अभी आसमां और भी हैं