DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एप्टिटय़ूड के अनुसार चुनें करियर

एप्टिटय़ूड के अनुसार चुनें करियर

मैं इग्नू से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहा हूं। क्या मैं नेट के एग्जाम में बैठने के लिए योग्य हूं? 
एक पाठक
अगर आपने मास्टर डिग्री में 55 फीसदी अंकों (एससी/एसएसटी के लिए 50 फीसदी) के साथ ऐसी यूनिवर्सिटी से डिग्री ली है, जिसके डिस्टेंस लर्निग प्रोग्रामों को डिस्टेंस एजुकेशन काउंसिल से मान्यताप्राप्त है तो आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

मैं बीएससी करने के बाद अब सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रहा हूं। इसके बाद मैं एमबीए करना चाहता हूं। कृपया मुझे बताइए कि मैं किस ब्रांच से एमबीए करूं? क्या मैं डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए भी एमबीए कर सकता हूं?                                           राजेश शर्मा
मार्केटिंग, एचआर, फाइनेंस या इंटरनेशनल बिजनेस सभी ब्रांच अपने आप में एक बढिया विकल्प हैं। आपको अपनी व्यक्तिगत स्किल और एप्टिटय़ूड को ध्यान में रख कर इनमें से किसी एक को चुनना है।

हां एक बात और, एमबीए के पहले साल में स्टूडेंट्स को सभी के बारे में जानकारी दी जाती है। इसमें फाइनेंस और अकाउंटिंग की मूलभूत बातें, मार्केटिंग, पर्सनल और ऑपरेशनल मैनेजमेंट के बारे में पढ़ाया जाता है। साथ ही आपको इकोनॉमिक्स, बिहेवियर साइंस, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि का भी ज्ञान दिया जाता है। डिस्टेंस एजुकेशन से एमबीए वही लोग करते हैं, जिनके पास कई सालों का वर्क एक्सपीरियंस होता है।
आपके लिए तो किसी बिजनेस कॉलेज से रेगुलर एमबीए ही अच्छा विकल्प है। वैसे आपका पे पैकेज इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने किस कॉलेज से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है और वहां किस तरह की कंपनियां कैंपस प्लेसमेंट के लिए आई हैं।

आपके पास इस वर्ष इंजीनियिरग एंट्रेंस की तैयारी करने का विकल्प हो सकता है, बशर्ते आप इंजीनियर बनने की दिली इच्छा रखते हों। इसके अलावा बीएससी या कोई और डिग्री कोर्स करने के बारे में भी सोच सकते हैं।

कंप्यूटर साइंस, बीसीए एग्रीकल्चर इंजीनियिरग आदि अन्य कोर्स भी आगामी वर्ष के लिए संभव हो सकते हैं, लेकिन आपको इनके एंट्रेंस एग्जाम की भी इस अवधि में ठीक से तैयारी करनी पड़ेगी। यह न भूलें कि अच्छा रोजगार पाने के लिए आपके पास प्रोफेशनल डिग्री अथवा बेहतरीन अंकों के साथ एकेडेमिक डिग्री का होना जरूरी है।

बारहवीं आर्ट्स से की है। थल सेना में करियर बनाना चाहता हूं। सलाह दें।                   
राजीव कुमार, पटना
संघ लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित नेशनल डिफेन्स एकेडमी या एनडीए परीक्षा के माध्यम से पास युवा आर्मी में प्रवेश हासिल कर सकते हैं। इसकी लिखित परीक्षा, इंटरव्यू-फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट को मेरिट में पास करना जरूरी है, ताकि अन्य प्रत्याशियों से ज्यादा अंक ला सकें और आपका सेलेक्शन संभव हो। इनके अलावा, सीधे भर्ती पर आधारित रिक्तियों के विज्ञापन भी रोजगार समाचार अथवा स्थानीय समाचार पत्रों में देखे जा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एप्टिटय़ूड के अनुसार चुनें करियर