DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयू में 5 से प्लेसमेंट, पांच हजार छात्र हिस्से लेंगे

दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट्रल प्लेसमेंट का पहला चरण 5 नवंबर से शुरू हो रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक छात्र हिस्सा लेंगे। पहले दिन तीन कंपनियां छात्रों का चयन करने आएंगी। इस दौरान टेस्ट और सामूहिक चर्चा के सत्र आयोजित किए जाएंगे। खास बात यह है कि इसमें न सिर्फ रेगुलर कॉलेज के छात्र बल्कि नॉन कॉलेजिएट और स्कूल ऑफ ओपन लर्निग के पत्राचार के छात्र भी हिस्सा ले सकते हैं।

डिप्टी डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर गुरप्रीत सिंह टूटेजा ने बताया कि 5 नवंबर से कंपनियों का आना शुरू हो जाएगा। नॉर्थ कैंपस स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में सुबह साढ़े नौ बजे से चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स के अंतिम वर्ष के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। बशर्ते उन्होंने सेंट्रल प्लेसमेंट सेल में पंजीकरण कराया हो। टूटेजा बताते हैं कि कुछ कंपनियां टेस्ट लेंगी तो कुछ सामूहिक चर्चा और साक्षात्कार कराएंगी।
पहले चरण में आने वाले कंपनियों में ‘लिची नॉलेज सेंटर’, ‘एक्सपर्ट इंटलेक्चुयल सॉल्यूशन प्रा. लिमिटिड’ और ‘ईएक्सएल सर्विस’ शामिल हैं। डीयू के मुताबिक पहले चरण में 20 और कंपनियां आएंगी। ये सभी बैंकिंग, प्रबंधन, पर्यटन और बीपीओ क्षेत्र से हैं। इन कंपनियों में से कौन सी किस दिन टेस्ट लेने आएंगी, इस बाबत इन्होंने अभी तिथि की पुष्टि नहीं की। इसके अलावा बीते साल की तरह एयरफोर्स व डीआरडीओ जैसे सरकारी विभागों के आने की भी संभावना है।

आईआईटी दिल्ली की प्री-प्लेसमेंट 7 से: आईआईटी दिल्ली में प्री-प्लेसमेंट का चरण सात नवंबर से शुरू होगा। आईआईटी की प्लेसमेंट कमेटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सात को कुल 11 कंपनियां आएंगी। इस दिन कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल और टेक्सटाइल इंजीनियरिंग के छात्र हिस्सा ले सकेंगे। हालांकि, इसमें कड़ी शर्तें लगाई गई हैं। छात्र सिर्फ अपने विभाग से जुड़ी कंपनी का टेस्ट दे सकेंगे। आईआईटी ने कंपनियों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं। छात्रों को पद के बारे में बताया गया है।

आईपी में नवंबर के आखिरी हफ्ते में प्लेसमेंट: आईपी के 25 कॉलेजों में प्लेसमेंट नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होगा। आईपी के प्रो. निलेश पांचाल ने बताया कि 33 कंपनियां चयन करेंगी। इनमें से 12 कंपनियों ने लेखकों की मांग की है। पैकेज तीन लाख रुपये से सात लाख रुपये तक का है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीयू में 5 से प्लेसमेंट, पांच हजार छात्र हिस्से लेंगे