DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

10 बड़े बदलावों ने बदल दी दुनिया

10 बड़े बदलावों ने बदल दी दुनिया

कुछ बदलाव ऐसे हैं जिन्होंने दुनिया को हमेशा के लिए बदल दिया। इतिहासकार इयान मॉर्टिमर ने गुजरे एक हजार साल में खासकर यूरोप में हुए ऐसे 10 बदलावों की पहचान की है जिनसे आधुनिक दुनिया की नींव तैयार हुई।

11वीं सदी: किले
1000 ईस्वी में पूरे यूरोप में कुछ ही किले थे। इंग्लैंड में एक भी नहीं था। 11वीं सदी में पूरे यूरोप में शासकों ने खुद और अपनी जमीन को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षात्मक ढांचे बनाए। इससे उनमें अपने अधिकार क्षेत्र के स्वामित्व की सोच मजबूत हुई। उन्होंने खुद को कबीले का सरदार की बजाय क्षेत्र विशेष को राजा मानना शुरू किया। 

12वीं सदी: कानून-व्यवस्था
इस दौर में कानून की किताबें संकलित की गईं और न्यायशास्त्र का विकास हुआ। इंग्लैंड में सर्वोच्च दंडाधिकारी व कोर्ट अध्यक्ष की अवधारणा के विकास के साथ साथ जूरी द्वारा मामले की सुनवाई का तंत्र गठित हुआ।

13वीं सदी: बाजार
13वीं सदी की शुरुआत में इंग्लैंड में ज्यादातर लोग चीजों की अदला-बदली करते थे। चुनिंदा शहरों के निवासी सिक्कों का उपयोग करते थे। 13वीं सदी तक ऐसे 1400 शहर थे।

14वीं सदी: प्लेग
प्लेग ने यूरोप में पहले विश्वयुद्ध के मुकाबले कोई 200 गुना अधिक लोगों को शिकार बनाया। इसने सामंतों और उनके रैयतों के रिश्तों को प्रभावित करने के साथ ईश्वर व मनुष्य के रिश्तों को भी बदला। सवाल उठे कि ईश्वर निर्दोषों को कैसे मार सकता है?

15वीं सदी: कोलंबस
अमेरिका की खोज करने वाले कोलंबस ने यूरोप के लोगों को दुनिया के उन क्षेत्रों से परिचित कराया जिनसे वे अंजान थे। वास्तव में अटलांटिक को पार करना उन दो या तीन सबसे बड़े कारणों में से था जिसने पिछले हजार साल के ज्ञान को बदल दिया।

16वीं सदी: व्यक्ति हिंसा में कमी
पूर्व औद्योगिक समय अधिक हिंसक था। लेकिन 1500 ईस्वी के बाद से हत्या की दर यूरोप और अमेरिका में तेजी से घटी। प्रत्येक एक सदी के अंतराल में कमाबेश इसकी दर में आधी गिरावट आई।

17वीं सदी: वैज्ञानिक क्रांति
यूरोप में भी जादूटोने जैसे अंधविश्वास अर्से से कायम थे, जिनको 17वीं सदी में वैज्ञानिक सिद्धांतों ने चुनौती दी। गैलिलियो ने साबित किया कि धरती सूर्य का चक्कर लगाती है।

18वीं सदी: फ्रांस की क्रांति
1789 में हुई फ्रांस में क्रांति ने संदेश दिया कि कानून की नजरों में सभी को समान होना चाहिए। इसने मानवाधिकारों, राजनीतिक बराबरी और महिला अधिकारों जैसे मूल्यों का मार्ग प्रशस्त किया।

19वीं सदी: संचार
20वीं सदी को संचार क्रांति की सदी माना जाता है। लेकिन वास्तविकता यह है कि संचार क्रांति की नींव 19वीं सदी में ही पडी। रेलवे, टेलीग्राफ और टेलीफोन इसी सदी में आए। 1872 में अंतरमहाद्वीपीय टेलीग्राफ केबल बिछाया गया जिससे इंग्लैंड से ऑस्ट्रेलिया संदेश भेजना संभव हुआ।

20वीं सदी: भविष्य की खोज
बीसवीं सदी में तकनीक ने दुनिया की जिंदगी एकदम बदल दी। भविष्य का पूर्वानुमान लगाना व योजना बनाना संभव हुआ। यहां तक कि भावी आबादी के लिए धरती पर जगह की कमी को भांपकर अन्य ग्रहों पर आबादी बसाने की बात सोचना संभव हो चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 बड़े बदलावों ने बदल दी दुनिया