DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुरक्षा परीक्षण में विफल रही मारुति स्विफ्ट, डैटसन गो

मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट और निसान की डैटसन गो, ग्लोबल एनसीएपी द्वारा कराए गए टक्कर परीक्षणों (क्रैश टेस्ट) में विफल रही है जो कि जीवन खतरे में डालने के उच्च जोखिम को दिखाता है जबकि इन कंपनियों का कहना है कि वे देश के सभी नियमों की पुष्टि करती हैं।

उपभोक्ता कार सुरक्षा परीक्षण निकायों के शीर्ष निकाय ग्लोबल एनसीएपी के मुताबिक, निसान की डैटसन गो और मारति सुजुकी की स्विफ्ट के क्रैश टेस्ट से यह सामने आया कि टक्कर के दौरान उसमें सवार लोगों की जान जोखिम में पड़ने का खतरा ज्यादा है। इस निकाय ने इन दोनों कारों को शून्य स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है।

ग्लोबल एनसीएपी ने एक बयान में कहा कि यदि इन कारों में आमने सामने और बगल से टक्कर के मद्देनजर सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र के परीक्षण नियमों के तहत की गई रिफारिशों का अनुपालन किया होता तो इनमें दुघटना जोखिम में उल्लेखनीय कमी लाई जा सकती है।

मारुति सुजुकी इंडिया ने प्रतिक्रिया में कहा है,भारत में विनिर्मित व बेची गई कारें उन सभी नियमनों के पूरी तरह अनुरूप हैं जो वर्तमान में देश में लागू हैं। कंपनी ने कहा कि इसी तरह, मारुति सुजुकी द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए निर्यात हेतु भारत में विनिर्मित कारें संबद्ध आयातक देश के सभी नियमनों के पूरी तरह अनुरूप हैं। कंपनी ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं। स्विफ्ट देश में सबसे ज्यादा बिक रही कारों में से एक है।

संपर्क किए जाने पर निसान इंडिया के अध्यक्ष गुइलाउमे सिकार्ड ने कहा कि डैटसन गो भारत में जरूरी स्थानीय वाहन नियमों का पालन करती है। सुरक्षा भारत में महत्वपूर्ण व प्रमुख मुद्दा है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुरक्षा परीक्षण में विफल रही मारुति स्विफ्ट, डैटसन गो