DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीएम की फटकार के बाद डेंगू मरीज भर्ती

डीएम अभय कुमार सिंह की फटकार के बाद सोमवार को गायघाट के डेंगू पीड़ित तीन सदस्यों को पीएमसीएच में भर्ती किया गया। गायघाट के इस परिवार के मां और बेटा को रविवार को डाक्टरों ने पीएमसीएच में भर्ती करने से इनकार कर दिया था। डीएम के निर्देश पर सिविल सर्जन ने एंबुलेंस भेजकर पीड़ितों को घर से अस्पताल में भर्ती कराया। गायघाट के एक ही परिवार के डेंगू पीड़ित मरीज को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। मरीजों की संख्या बढ़कर 67 पहुंच गई है।

गायघाट की 30 वर्षीया अमिता देवी और उनका पुत्र अमितेश कुमार को प्लेटलेट्स काउंट के आधार पर डॉक्टरों ने भर्ती लेने से इंकार कर दिया था। डॉक्टरों का कहना था कि उनका प्लेटलेट्स काउंट एक लाख 25 हजार है इसीलिए उन्हें भर्ती नहीं किया गया था। सोमवार को अमिता देवी का डेंगू की जांच कराई गई तो बीमारी की पुष्टि हुई जबकि अमितेश कुमार और अर्चना देवी की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। इसके बावजूद उन्हें संदिग्ध डेंगू के मरीज को तौर पर भर्ती कर लिया गया है। अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. सुधांशु सिंह ने बताया कि तीनों मरीजों को भर्ती कर लिया गया है तथा उन पर नजर रखी जा रही है।

डेंगू के नौ और नए मरीज मिले
पीएमसीएच में डेंगू जांच में सोमवार को नौ और मरीजों की इस बीमारी की पुष्टि हुई है। इस प्रकार मरीजों की संख्या बढ़कर 67 तक पहुंच गई है। जिन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है उसमें बोरिंग रोड के सुमन कुमार, कंकड़बाग के विनोद कुमार, कदमकुंआ के अभिषेक कुमार, लालजीटोला के महेंद्र सिंह, पीएमसीएच स्टाफ क्वाटर की बसंती देवी, वैशाली के गौतम कुमार और नालंदा की मीनाक्षी शामिल हैं।

डेंगू के लिए बनाया गया प्रोटोकॉल
डेंगू पीड़ित मां-बेटे को पीएमसीएच में भर्ती नहीं होने पर डीएम की चेतावनी के बाद सोमवार को मेडिसिन विभाग में प्राचार्य प्रो. एसएन सिन्हा ने बैठक की। बैठक में डेंगू के मरीजों को भर्ती होने से संबंधित प्रोटोकॉल बनाया गया। प्रोटोकॉल के अनुसार डेंगू के मरीजों को तीन भागों में बांटा गया है। पहला वैसे मरीज जो सामान्य डेंगू से पीड़ित हैं यानि डेंगू फीवर है। दूसरा वैसे मरीज जिनमें डेंगू के साथ-साथ वार्निंग सिस्टम के लक्षण हैं। तीसरा वैसे मरीज जो हेमेटिक डेंगू से पीड़ित हैं यानि गंभीर मरीज। बैठक में तय किया गया कि मरीजों की स्थिति के अनुसार ही भर्ती करने का निर्णय लिया जाएगा तथा उसी के अनुसार उपचार भी होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीएम की फटकार के बाद डेंगू मरीज भर्ती