DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीमारियों से बचाएगा व्यायाम

बीमारियों से बचाएगा व्यायाम

सर्दी के मौसम में व्यायाम बीमारियों से बचा सकता है। इससे हल्की सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने यह दावा किया है।

ठंड के मौसम में व्यायाम करने से शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे शरीर की थकान और सुस्ती दूर होने लगती है। ऐसी स्थिति में हल्की-फुल्की बीमारी हो तो वह भी ठीक हो जाती है। इस रिपोर्ट में उन बीमारियों के बारे में भी बताया गया कि जिनसे ग्रसित होने के बाद जिम जाने से परहेज करना चाहिए।

हल्की बीमारी पर भी जारी रखें व्यायाम
बढ़ी मुश्किल से लोग जिम जाना शुरू करते हैं। लेकिन, जल्द ही सिर दर्द और जुकाम के चलते उनकी सेहतमंद दिनचर्या खराब हो जाती है। इससे पहले किए गए व्यायाम पर भी पानी फिर जाता है। ऐसी स्थिति में जिम जाना जारी रखना चहिए।

गले के ऊपरी हिस्से में हो सर्दी
अमेरिका के कैपटल मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े डॉं. थिओ होज के मुताबिक अगर सर्दी का असर सिर्फ गले के ऊपरी हिस्से में हो तो, जिम जाएं क्योंकि व्यायाम करने से प्रतिरोधी तंत्र मजबूत होता है और बीमारी जल्द ठीक हो जाती है। लेकिन, साथ ही यह याद रखें कि व्यायाम हल्के हों। वहीं जब फैसला न कर पा रहे हों तो चिकित्सकों से तुरंत सलाह भी ले सकते हैं।

गर्दन से नीचे की सर्दी
जब सर्दी का असर पूरे शरीर पर हो और दर्द, बुखार और सीने में संक्रमण की समस्या हो तो जिम कतई नहीं जाना चाहिए। इन हालात में आराम करें

जब छींक आए
छींक आने पर और सर्दी बढ़ने पर जिम नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे दूसरे लोग बीमार हो सकते हैं। याद रखें कि यह संक्रमण सात से 11 दिन तक रहता है।

बीमार होने पर जिम जाएं तो इस बात का रखें ख्याल
सर्दी के मरीज हाथ धोने के बाद ही किसी मशीन को हाथ लगाएं
हाथ धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करें, सिर्फ पानी से काम न चलाएं
उपकरण इस्तेमाल करने के बाद और पहले इसकी सफाई करें
बीमार लोग व्यायाम करते समय पानी ज्यादा मात्रा में पिएं
सेहतमंद लोग जिम में सर्दी के मरीजों से दूर रहें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीमारियों से बचाएगा व्यायाम