DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंद सवालों में छिपे हैं कामयाब विवाह के राज

चंद सवालों में छिपे हैं कामयाब विवाह के राज

शादी लव हो या अरेंज। शादी करने जा रहे लोगों के मन में यह सवाल अक्सर उठता है कि उनके जीवनसाथी का व्यवहार शादी के बाद कैसा होगा।

न्यू लव टाइम्स डॉट कॉम में प्रकाशित रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने दावा है कि कुछ सवालों के जरिए आप होने वाले जीवनसाथी का स्वभाव समझ सकते हैं। इससे शादी के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करने में आसानी होगी। आइए जानते हैं कि किन सवालों में छिपा है सफल शादी का राज।

जीवन का लक्ष्य क्या है: शादी के बाद प्यार और रोमांस दौर जल्द ही बीत जाता है। ऐसे में पति-पत्नी के जीवन का लक्ष्य रिश्ते को आगे बढ़ाने में काफी मददगार होता है। अगर दंपति के जीवन का लक्ष्य एक हो, तो भविष्य सुनहरा होता है। जानें कि वह महात्वाकांक्षी कॅरियर चाहता है या लोगों की मदद के लिए कुछ करना चाहता है। वह कितना महात्वकांक्षी है और कितना पैसा उसके लिए काफी है?

स्वभाव: बचपन से लेकर बढ़ होने तक लोगों के स्वभाव की ज्यादातर बातें नहीं बदलती हैं। इसलिए इसे कुछ सवालों से जाना जा सकता है। पूछें कि क्या वह अपनी सुख-सुविधाओं, आराम और निजता से समझौता कर सकता है? उसके लिए सुख का मतलब क्या है? क्या वह अपने दोस्तों पर हावी है? क्या वह अपने दोस्तों से लड़ता है? क्या उसे अपने फैसलों में स्वतंत्रता पसंद है?

रिश्ते निभाने की आदत: निजी संबंधों में किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का बिल्कुल अलग पहलू सामने आता है। इस मुद्दे पर कई बात बात करें। पूछें कि वह रिश्तों को लेकर क्या महसूस करता है? वह आप पर और आपके वक्त पर अपना अधिकार तो नहीं समझता है? उसकी राय में आदर्श शादी क्या है?  बच्चों को लेकर उसकी सोच क्या है?  

क्या हैं शौक
लोग समझते हैं कि जब दो लोगों के एक जैसे शौक होते हैं, तो वे करीब हाते हैं। लेकिन, इससे ज्यादा जरूरी यह है कि वे दूसरे के शौक को कितना महत्व देते हैं। इसलिए होने वाले जीवनसाथी से उसके शौक जरूर पूछें? क्या वह अपने और आपके शौक के लिए वक्त निकाल पाएगा और कैसे?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चंद सवालों में छिपे हैं कामयाब विवाह के राज