DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ठंड और धुंध का दौर इसी हफ्ते से

दिल्ली-एनसीआर का वातावरण इस सप्ताह करवट बदलेगा। लोगों को जहां धुंध का सामना करना पड़ेगा, वहीं तापमान के गिरने से ठंड दस्तक देती नजर आएगी। नीलोफर तूफान के चलते हवाओं के बदलते रुख और पंजाब-हरियाणा में फसलों के अवशेष जलाए जाने से यह स्थिति उत्पन्न होगी। इससे दिल्ली की हवा में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचेगा। ऐसे में लोगों की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

खतरनाक स्तर पर पहुंचेगा हवा में प्रदूषण का स्तर : पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की संस्था ‘सफर’ ने अपनी एक रिपोर्ट जारी करते हुए ऐसी स्थिति की आशंका जताई है। रिपोर्ट के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान हवा में प्रदूषक तत्व (पीएम 2.5) का स्तर 200 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच सकता है। जबकि 60 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर से अधिक की स्थिति चिंताजनक होती है। रविवार को इसका स्तर 142 माइक्रोग्राम/क्यूबिक दर्ज किया गया है।

हवाओं का रुख बदलने से बढ़ेगी ठंड :‘सफर’ के निदेशक डॉक्टर गुफरान बेग ने बताया कि नीलोफर तूफान के चलते इस बार हवा के रुख में बदलाव दर्ज किया गया है। इसके चलते दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। बदली हवाएं हरियाणा व पंजाब की ओर से ही आ रही हैं। इस समय वहां फसलों के अवशेष जलाए जा रहे हैं। ऐसे में वहां का धुआं हवाओं के जरिए राजधानी के वातावरण को प्रदूषित कर सकता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ठंड और धुंध का दौर इसी हफ्ते से