DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये हैं आपके लिए

दिल + दिमाग = गति
किसी भी काम को दिल और दिमाग दोनों से करें, पर अक्सर यह आसान नहीं होता। एक साथ इन दोनों को साधने के चक्कर में कई बार काफी समय निकल जाता है। इसलिए जितना जल्दी हो, रोजमर्रा के काम में इस दूरी को कम से कम करने का प्रयास करें। यही आगे बढ़ने का नियम है।

आपके पास क्या है- क्या जरूरत है
दुनिया में अपनी भूमिका को विस्तार दें। इसी दौरान जहां जाना चाहते हैं, वहां तक पहुंचने के लिए स्किल्स विकसित करें, मजबूत बनें, किसी नए कोर्स में दाखिला लें। ऐसे लोगों के बीच रहें, जो आपको पूर्ण बनाते हों।

अपने अतीत को खंगालें
यह समझने के लिए कि कौन-सी चीजें आपको प्रेरित करती हैं, कौन सी हीन अहसास कराती हैं, अपने अतीत में झांकें। इससे उस करियर तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जो आपकी प्रकृति के अनुरूप है।

ये दुनिया के लिए

क्या महत्वपूर्ण है
कौन सी सामाजिक समस्याएं हैं, जो आपके लिए महत्व रखती हैं। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर बांटें। जो बातें मायने रखती हैं, उन्हें हां कहने का अर्थ है, अन्यों को आसानी से ना कहना।

दूसरों का नजरिया समझें
दुनिया के बारे में अपनी उत्सुकता विकसित करें। जानकारी बढ़ाएं। कुछ नया निर्माण करने के लिए विभिन्न चीजों के बीच आपसी संबंध और निर्भरता को समझें। इससे अपनी सीमाओं से बाहर आने में मदद मिलेगी।

दूसरों की मदद करें
अपनी स्थितियों को जानें और अपना कार्य करते रहें। पर अपने स्तर पर ही सही, दूसरों की समस्याओं को दूर करने की अपनी जिम्मेदारी समझें। उसे पूरा करने का प्रयास करें।

साहसिक बनें

खुद को मजबूत बनाएं
उस काम में एक्सपर्ट बनें, जो आपको अक्सर करना होता है। उससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण लोगों, संस्थाओं, शोध, किताबों व लेखों के बारे में जानें। ऐसे लोगों में रहें, जो आपकी ही तरह उत्सुक हों। स्वतंत्र सेवाएं दें। खुद को विकसित करें।

डर के आगे जीत
डर को पहचानना सीखें। यानी वास्तविक डर और ऐसे डर जिनके मूल में आपकी असुरक्षा की भावना छुपी है, उनके अंतर को पहचानें। अपनी असुरक्षा से जुड़े डरों को समझना यह संकेत है कि अब उनसे आगे बढ़ने का समय है। जो चीजें आपको डराती हैं, उनसे दूर नहीं भागे, उस ओर कदम बढ़ाएं।

बड़ा सोचें
खुद को कुछ अच्छा और कुछ नया करने की इजाजत दें। भले ही उसमें 100 प्रतिशत सफलता की उम्मीद न हो। आखिरकार असफलता जीवन में सीखने का अच्छा माध्यम है। यह उस बात का संकेत है कि आप बड़ा सोच रहे हैं। खुद को चुनौती देते रहें।

एक उद्यमी की तरह सोचें
अपने जीवन और करियर में एक उद्यमी की भावना से आगे बढ़ें। दूसरों में प्रभाव उत्पन्न करने के लिए अपनी ऊर्जा, एकाग्रता व सकारात्मकता का निवेश करें। नए विकल्पों को खोजें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये हैं आपके लिए