DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्राओं ने सफाई पर प्रस्तुत किया नुक्कड़ नाटक

विधायक उमेश अग्रवाल ने जैकमपुरा स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल गल्र्स में स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो छात्र और शिक्षक इस अभियान के दौरान सराहनीय कार्य करेंगे। उन्हें सरकार द्वारा प्रोत्साहित करने की व्यवस्था कराई जाएगी।
अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों को संबोधित करते हुए उनसे स्वच्छता की अपील की थी। 

उनके आह्वान पर देश में और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के आह्वान पर प्रदेश मेंअभियान चलाया जा रहा है। वे सरकार से बात करके अभियान में सराहनीय कार्य करने वाले छात्रों और शिक्षकों को प्रोत्साहन दिलाने का प्रयास करेंगे। अग्रवाल ने उपस्थित छात्रओं से कहा कि स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के बाद जब उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाते हैं, तो वहां पर अंक प्रतिशत का बड़ा ही महत्व है।  यदि इस प्रकार के सामाजिक कार्यो में सराहनीय कार्य करने पर अंक प्रतिशत में लाभ मिल जाए तो जीवन में हमेंशा याद रहेगा। विधायक ने कहा कि हमें स्वच्छता की शुरूआत घर से करके अपने आसपास के क्षेत्र, गांव, शहर, जिले, प्रदेश व देश को स्वच्छ बनाना है। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. मनोज कौशिक ने अतिथियों का आभार जताया।


छात्राओं ने किया स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक
 स्कूल की छात्रओं द्वारा स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक की आकर्षक प्रस्तुति दी गई। इस नाटक में रोल अदा करने वाली 9वीं की छात्र के लिए 10वीं की किताबंे मुफ्त उपलब्ध कराने की घोषणा की गई। छात्रओं ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीत और शिक्षा के महत्व को दर्शाता हरियाणवी नृत्य भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता, खंड शिक्षा अधिकारी कैप्टन इन्दू बोकन, पूर्व प्राचार्य डॉ. अशोक दिवाकर और अन्य उपस्थित थे।  



आठ नवंबर को सुखराली के सामुदायिक केंद्र में संस्थाओं को किया आमंत्रित
विधायक उमेश अग्रवाल ने स्वच्छ हरियाणा स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के लिए आठ नवंबर को सुखराली के सामुदायिक केन्द्र में स्वयंसेवी संस्थाओं, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों और शहर के नागरिकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में स्वच्छता अभियान को लेकर रणनीति बनाई जाएगी और टीम गठित कर अभियान चलाने का निर्णय लिया जाएगा।



एसडीएम ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

गुड़गांव उत्तरी के एसडीएम ओमप्रकाश ने छात्रओं, अध्यापकों व उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। स्कूल की पिं्रसीपल शील कुमारी ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि उनके स्कूल से चलाया गया यह अभियान पूरी तरह से सफल हो।

स्कूल में कमरे बनाने की रखी मांग
प्रिंसिपल शील कुमारी ने विधायक से मांग किया कि स्कूल में कमरों का निर्माण कराया जाए। स्कूल में कुल 1920 छात्रएं पढ़ती है। कमरों की कमी के चलते स्कूल को दो शिफ्टों में चलाना पड़ता है। स्कूल में और कमरे बन जाएं तो ये सभी छात्रएं एक ही शिफ्ट में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगी। इस जानकारी से विधायक उमेश अग्रवाल हैरान दिखे, उन्होंने वायदा किया कि इस बाबत आवश्यक कदम जरूर उठाएंगे।

कॉलेज में भी चला स्वच्छता अभियान
द्रोणाचार्य कॉलेज में एनएसएसस की ओर से सफाई अभियान चलाया गया। प्रिंसिपल आरके यादव ने बताया कि इसमें सौ छात्र और शिक्षक शामिल है। यह कार्य सात नवंबर तक चलेगा। इस दौरान शिक्षक और छात्र कॉलेज की लाइब्रेरी,कैटिंन और हॉस्टल के पास गंदगी को साफ किया। छात्रओं की प्रभारी डॉ. निताशा जून और छात्रों की प्रभारी जगदीप सिंह ने नेतृत्व में यह कैम्प चलेगा। दूसरी ओस राजकीय कन्या और सेक्टर नौ महाविद्यालय में यह अभियान चलाया जा रहा है। विभाग ने सफाई को लेकर एनएसएस कैम्प का आदेश दिया हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छात्राओं ने सफाई पर प्रस्तुत किया नुक्कड़ नाटक