DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कई बैंकों ने नहीं लागू की एटीएम निकासी सीमा

कई बैंकों ने नहीं लागू की एटीएम निकासी सीमा

रिजर्व बैंक ने बैंकों को महानगरों में अपने एटीएम से मुफ्त लेनदेन की सीमा को पांच तक सीमित करने की अनुमति दे दी है। लेकिन अभी तक बैंक अपनी एटीएम मशीनों पर इस सीमा को लागू नहीं कर पाए हैं।

इस सीमा के तहत ग्राहक का जिस बैंक में खाता है, वह उस बैंक के एटीएम से मासिक आधार पर पांच बार ही लेनदेन कर पाएगा। प्रमुख बैंकों मसलन भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक व एक्सिस बैंक ने अभी तक मुफ्त लेनदेन की सीमा निर्धारित करने के बारे में कोई घोषणा नहीं की है।

सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बैंक एटीएम से मुफ्त लेनदेन की सीमा को लागू करने से कतरा रहे हैं। उनका मानना है कि इससे बैंक शाखाओं में भीड़ बढ़ेगी। अधिकारी ने कहा कि पैसा निकालने या किसी अन्य गैर वित्तीय उद्देश्य से ग्राहक के बैंक शाखा में आने पर लागत बढ़ेगी, जो 20 रुपये से कहीं अधिक बैठेगी।

निजी क्षेत्र के बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ बैंक ऐसे विकल्प पर विचार कर रहे हैं जिससे वे ग्राहकों को अधिक मुक्त लेनदेन की सुविधा दे सकें।

रिजर्व बैंक के सर्कुलर के अनुसार एक नवंबर से बैंक महीने में एटीएम से पांच से अधिक बार ट्रांजेक्शन पर प्रत्येक बार 20 रुपये का शुल्क ले सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही बैंकों को यह छूट है कि यदि वे चाहते हैं तो ग्राहकों को अधिक मुफ्त लेनदेन की सुविधा दे सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कई बैंकों ने नहीं लागू की एटीएम निकासी सीमा