DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गैस मूल्य में वृद्धि की अधिसूचना जारी, सीएनजी महंगी हुई

गैस मूल्य में वृद्धि की अधिसूचना जारी, सीएनजी महंगी हुई

सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमतों में 33 फीसद वृद्धि को अधिसूचित कर दिया है। इससे महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में सीएनजी के दामों में भारी बढ़ोतरी हो गई है।
    
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने गत शुक्रवार को घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के लिए नए मूल्य दिशानिर्देशों की अधिसूचना जारी की थी। प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी एक नवंबर से लागू हो गई है।
   
अधिसूचना में कहा गया है, इन दिशानिर्देशों के तहत गैस मूल्य ओएनजीसी व आयल इंडिया को नामांकन के आधार पर दिए गए सभी क्षेत्रों, नयी उत्खनन एवं लाइसेंसिंग नीति (नेल्प) के ब्लाकों और ऐसे नेल्प पूर्व के ब्लाक जहां उत्पादन भागीदारी करार (पीएससी) में गैस मूल्यों में बढ़ोतरी के लिए सरकार की मंजूरी जरूरी है तथा कोल बेड मीथेन (सीबीएम) ब्लाकों से उत्पादित गैस पर लागू होंगे।
   
मंत्रालय की मूल्य निर्धारण इकाई द्वारा जारी एक अलग आदेश में कहा गया है, एक नवंबर, 2014 से 31 मार्च, 2015 के दौरान उत्पादित गैस का दाम 5.05 डॉलर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) होगा, जो सकल कैलोरिफिक मूल्य (जीसीवी) पर आधारित होगा।
   
यह मूल्य शुद्ध कैलोरिफिक मूल्य (एनसीवी) के आधार पर 5.61 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू बैठेगा। पूर्व की 4.2 डॉलर प्रति इकाई की दर भी इसी आधार पर तय की गई थी।

इस मूल्यवृद्धि के बाद महाराष्ट्र और गुजरात में सीएनजी के दामों में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो गई है। मुंबई में सीएनजी और पाइप्ड कुकिंग गैस (पीएनजी) का वितरण करने वाली महानगर गैस लि़ ने सीएनजी के दाम 4.50 रुपये बढ़ाकर 43.45 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिए हैं। इसी तरह घरों में आपूर्ति की जाने वाली पीएनजी का दाम 2.49 रुपये बढ़ाकर 26.58 रुपये प्रति घन मीटर किया गया है।
   
अहमदाबाद में सार्वजनिक क्षेत्र की जीएसपीसी गैस, अदाणी गैस व साबरमती गैस ने सीएनजी के दाम चार रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर क्रमश: 48.50 रुपये प्रति किलोग्राम, 48.20 रुपये और 48.09 रुपये प्रति किलोग्राम किए हैं। गुजरात गैस ने सीएनजी का दाम 1.80 रुपये बढ़ाकर 48.50 रुपये किलोग्राम किया है। अदाणी गैस भी कल से फरीदाबाद में सीएनजी के दामों में तीन रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है।
   
हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी व पीएनजी की एकमात्र वितरक इंद्रप्रस्थ गैस लि़ (आईजीएल) ने लागत में बढ़ोतरी के बावजूद गैस दामों में वृद्धि नहीं करने का फैसला किया है।
   
उद्योग सूत्रों का कहना है कि निजी क्षेत्र की कंपनी आईजीएल जिस पर सार्वजनिक क्षेत्र की गेल और बीपीसीएल तथा दिल्ली सरकार का नियंत्रण है, उस समय तक दाम नहीं बढ़ाएगी जब तक कि दिल्ली में भाजपा सरकार नहीं बना लेती या फिर नए सिरे से विधानसभा चुनाव नहीं हो जाते। सूत्रों ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी नहीं करने से आईजीएल को 100 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गैस मूल्य में वृद्धि की अधिसूचना जारी, सीएनजी महंगी हुई