DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दस साल में भारत को बना देंगे मैन्युफैक्चरिंग हब: राजनाथ सिंह

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया नारे का उल्लेख करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार अगले दस साल में भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बना देने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है।
     
राजनाथ सिंह ने आज राजधानी के जयपुरिया प्रबंध संस्थान के 18वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया का नारा दिया है। हम अगले दस साल में भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बना देंगे।
     
सिंह ने देश की मौजूदा शिक्षा प्रणाली को मैकाले की साजिश का शिकार बताते हुए इसमें बदलाव की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने सवाल किया कि यदि देश में मैकाले की चलायी शिक्षा प्रणाली ही श्रेष्ठ होती तो आजादी के 67 साल बाद भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 275 विश्वविद्यालयों एवं 100 प्रौद्योगिकी संस्थानों में भारत का एक भी संस्थान शामिल क्यों नहीं है। सिंह ने कहा कि हम एक लीक में बंध गये है, इससे निकलने की जरूरत है।
     
उन्होंने युवकों एवं छात्र -छात्राओं को पश्चिमी देशों की कथित श्रेष्ठता के दबाव से मुक्त करने के इरादे से कहा, यह सोचना गलत है कि सारा ज्ञान पश्चिमी देशों के ही पास है- उन्होंने हम से भी सीखा है, मगर अंग्रेजों के आने के बाद यह सोच बन गयी कि मानों सारा ज्ञान पश्चिमी देशों के पास है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दस साल में भारत को बना देंगे मैन्युफैक्चरिंग हब: राजनाथ सिंह