DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीपीएल व अन्त्योदय कार्ड धारकों के पात्रता की होगी जांच

महराजगंज। निज संवाददाता। खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू करने से पूर्व सरकार फुंक-फुंक कर कदम रख रही है। इसी के तहत शासन ने बीपीएल व अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों के पात्रता की जांच फिर से कराने का निर्णय लिया है। इस बावत निर्देश आपूर्ति विभाग में आ गया है। जिसके बाद से आपूर्ति विभाग के अधिकारी शासन से मिले गाइड लाइन के अनुसार पात्रों के जांच की तैयारी में जुट गए है।

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी कार्ड धारकों को राशन मुहैया कराना उद्देश्य है। इसमें बीपीएल व अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को सस्ते दर पर राशन उपलब्ध कराना है। इसके विपरित प्रदेश भर में बड़ी संख्या में अपात्र लोगों ने भी बीपीएल व अन्त्योदय कार्ड बनवा लिया है। वहीं इसके उल्टे बड़ी संख्या में पात्र इस कार्ड से वंचित रह गए है। इन सभी प्रकरणों को संज्ञान में लेते हुए शासन ने बीपीएल व अन्त्योदय के पात्रों की नई गाइड लाइन जारी किया है।

साथ ही आपूर्ति विभाग को उसके पात्र-अपात्र की जांच के लिए एक पक्ष का समय सीमा भी निर्धारित किया है। जिससे की शासन को यह मालूम हो सके कि अभी शेष कितने राशन कार्ड बनाने है।

बीपीएल व अन्त्योदय कार्ड के लिए यह होंगे अपात्र -समस्त आयकार दाता -ऐसे परिवार जिसके किसी भी सदस्य के स्वामित्व में चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, हार्वेस्टर अथवा वातानुकूलित यंत्र, पांच केवीए या उससे अधिक का जनरेटर हो -ऐसे परिवार जिसके किसी सदस्य के पास अकेले या अन्य सदस्य के स्वामित्व में पांच एकड़ से अधिक सिंचित भूमि हो, -ऐसे परिवार जिनके समस्त सदस्यों की आय दो लाख रुपए प्रतिवर्ष से अधिक हो -ऐसे परिवार जिनके सदस्यो के पास एक से अधिक शस्त्र का लाईसेंस हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीपीएल व अन्त्योदय कार्ड धारकों के पात्रता की होगी जांच