DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति ने हिंदी को लोकप्रिय बनाने का किया आग्रह

राष्ट्रपति ने हिंदी को लोकप्रिय बनाने का किया आग्रह

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को हिंदी को लोकप्रिय बनाने का आग्रह करते हुए कहा कि देश की सभी भाषाओं में हिंदी का खास स्थान है। हिंदी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने सरकारी कामकाज में भाषा के सरल शब्दों का इस्तेमाल पर जोर दिया।

राष्ट्रपति ने कहा मैं देश की आधिकारिक भाषा हिंदी के प्रचार प्रसार और उसे लोकप्रिय बनाने के लिए हर व्यक्ति से और ध्यान देने का आग्रह करता हूं। भारत की सभी 21 अनूसूचित भाषाओं में हिंदी की खास जगह है। रवींद्रनाथ टैगोर को उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा, नोबेल पुरस्कार से सम्मानित गुरुदेव ने भी सभी भारतीय भाषाओं को नदियां और हिंदी को समुद्र कहा था। राष्ट्रपति ने सभी केंद्रीय मंत्रलयों और विभागों की वेबसाइट जल्द ही हिंदी में तैयार करने के सरकार के फैसले पर भी खुशी जताई।

मुखर्जी ने साथ ही सुझाव दिया कि इन साइटों पर सरकारी कार्यक्रमों और परियोजनाओं के बारे में बताते हुए सरल शब्द और वार्तालाप होना चाहिए, ताकि आम आदमी को इससे लाभ हो सके। उन्होंने कहा कि संविधान ने हिंदी भाषा को इस तरह विकसित करने को कहा है , जिससे भारत की समग्र संस्कृति दर्श सके। राष्ट्रपति के मुताबिक लोकतंत्र के प्रगतिशील होने के लिए हिंदी भाषा और क्षेत्रीय भाषाओं का उपयोग बढ़ाना होगा। इस मौके पर राष्ट्रपति ने विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रभाषा पुरस्कार प्रदान किए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रपति ने हिंदी को लोकप्रिय बनाने का किया आग्रह