DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   कई खिलाड़ी आज बनेंगे ‘अर्जुन’, गुरु ‘द्रोणाचार्य’

देशकई खिलाड़ी आज बनेंगे ‘अर्जुन’, गुरु ‘द्रोणाचार्य’

एजेंसी
Fri, 29 Aug 2014 01:16 PM
कई खिलाड़ी आज बनेंगे ‘अर्जुन’, गुरु ‘द्रोणाचार्य’

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शुक्रवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले खिलाड़ियों और खिलाड़ियों को तैयार करने वाले कोचों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे। प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में ध्यानचंद (लाइफटाइम अचीवमेंट), अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान करेंगे। अर्जुन बनने वालों में शटलर वी दीजू, टिंटू लुका, आर अश्विन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

इस वर्ष 15 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार, पांच कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार, तीन खिलाड़ियों को ध्यानचंद पुरस्कार और चार संस्थाओं को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ध्यानचंद पुरस्कार उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जो अपने रिटायरमेंट के बाद भी खेलों के विकास के लिए योगदान देते रहते हैं। पुरस्कार की स्थापना 2002 में हुई थी।

1961 में हुई शुरुआत
खिलाड़ियों को दिए जाने वाले प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार की शुरुआत 1961 में की गई थी। उत्कृष्ट प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षकों को दिए जाने वाले द्रोणाचार्य पुरस्कारों की शुरुआत 1985 में की गई थी। पुरस्कारों के अन्तर्गत साहसिक उपलव्धियों के लिए तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार भी शामिल हैं।

 

संबंधित खबरें