पाक में प्रदर्शनकारियों ने संसद का घेराव किया - पाक में प्रदर्शनकारियों ने संसद का घेराव किया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक में प्रदर्शनकारियों ने संसद का घेराव किया

पाक में प्रदर्शनकारियों ने संसद का घेराव किया

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे हजारों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को संसद भवन का घेराव किया जिससे दर्जनों सांसद अंदर ही फंस गये।

कनाडा के रहने वाले धर्मगुरू ताहिरूल कादरी ने अपने समर्थकों से इमारत के सभी प्रवेश और निकासी द्वारों पर खड़े होने और शरीफ के इस्तीफे तक किसी को अंदर या बाहर आने या जाने नहीं देने के लिए कहा।

कादरी और विपक्ष के नेता इमरान खान वर्ष 2013 के चुनावों में कथित धांधली का आरोप लगाते हुए शरीफ के इस्तीफे का मांग को लेकर बीते सात दिन से अलग अलग आंदोलनों का नेतत्व कर रहे हैं।

दोनों प्रदर्शनकारी नेता नये सिरे से चुनावों के जरिये सरकार परिवर्तन चाहते हैं। कादरी ने संसद की इमारत के सामने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, यह संसद को घेरने का वक्त है।

धर्मगुरु ने अपने संबोधन में कहा कि आपको किसी को :इमारत से: अंदर या बाहर आने या जाने नहीं देना है, मच्छर को भी नहीं, प्रधानमंत्री को भी नहीं।

उनके भाषण के बाद, सैकड़ों प्रदर्शनकारी पुलिस की चेतावनी को दरकिनार करते हुए हाथों में लाठियां और ढाल लेकर संसद तथा अन्य इमारतों के दरवाजों की तरफ बढ़े।

यह पता नहीं चल पाया है कि संसद भवन के अंदर कितने सांसद मौजूद हैं। शरीफ सत्र में भाग नहीं ले रहे थे लेकिन खबरें हैं कि वह इमारत से सुरक्षित निकलकर अपने आधिकारिक आवास पर पहुंच गये।

जियो टीवी ने खबर दी कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास की ओर मार्च करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। प्रदर्शन बढ़ने के बीच, सेना ने सरकार और दो प्रमुख आंदोलनों के नेताओं के बीच वार्ता का आहवान किया है।

सेना के प्रवक्ता जनरल आसिम बाजवा ने अपने टिवटर एकाउंट पर वार्ता का आहवान किया। उन्होंने कहा, वहद राष्ट्रीय एवं लोकहित में अर्थपूर्ण वार्ता के जरिये वर्तमान गतिरोध सुलक्षाने के लिए सभी पक्षों की ओर से सब्र, बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि रेड जोन की इमारतें राज्य का प्रतीक हैं और इनकी सेना द्वारा सुरक्षा की जा रही है इसलिए इन राष्ट्रीय प्रतीकों की पवित्रता का सम्मान होना चाहिए। शरीफ ने भी सरकार विरोधी प्रदर्शनों को खत्म करने के प्रयास में खान से मिलने का फैसला किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक में प्रदर्शनकारियों ने संसद का घेराव किया