DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के साथ सहयोग बढ़ाने का इरादा जताया आसियान ने

भारत के साथ सहयोग बढ़ाने का इरादा जताया आसियान ने

दक्षिण पूर्वी देशों के संघा आसियान ने भारत के साथ अपने रिश्तों को बेहद अहम बताते हुए उसके साथ कृषि, ऊर्जा, सडक एवं समुद्री संपर्क और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के इरादे का इजहार किया है। 
        
आसियान विदेशों के मंत्रियों के सम्मेलन में शनिवार देर शाम जारी संयुक्त वक्तव्य में भारत आसियान शांति, प्रगति एवं साझी समृद्धि की भागीदारी के 2010-15 कार्ययोजना के कार्यान्वयन पर संतोष जताया गया तथा आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी, मानव तस्करी, समुद्री सुरक्षा और साइबर अपराधों जैसे पारदेशीय अपराधें से निपटने में भारत से सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता व्यक्त की गई।
    
इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, फिलीपीन्स, सिंगापुर, लाओस, विएतनाम, बट्वुनेई, दरूस्सलाम, कम्बोडिया और म्यांमार के विदेश मंत्रियों के इस संयुक्त वक्तव्य में आसियान समुदाय की खाद्य एवं उर्जा सुरक्षा की दीर्घाकालिक जरूरतों को पूरा करने के मकसद से कृषि एवं ऊर्जा क्षेत्र में भारत आसियान सहयोग को साकत बनाने पर बल दिया गया। 
    
आसियान ने क्षेत्रीय यातायात संपर्क के मास्टर प्लान के क्रियान्वयन में भारत के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि क्षेत्रीय अखण्डता एवं संपर्क को बढ़ाने के लिये यह सहयोग बहुत अहम है। वक्तव्य में कहा गया कि वे भारत म्यांमार थाईलैणड त्रिपक्षीय अंतर्राट्रीय राजमार्ग को आगे बढ़ाकर कंबोडिया और लाओस तक बढाने, विएतनाम तक नया राजमार्ग बनाने तथा आसियान भारत हवाई यातायात समझौते को तेजी से अमलीजामा के लिये भी भारत के सहयोग की अपेक्षा जताई। 
     
आसियान ने कहा कि साझा समुद्री चुनौतियों जैसे जलदस्युओं की समस्या, समुद्र में राहत एवं बचाव अभियान, संपर्क, पर्यावरण, नौवहन स्वायत्तता, मत्स्याखेट आदि से निपटने में भारत आसियान सहयोग बढ़ाया जाना चाहिये। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और इसके लिये आसियान भारत विज्ञान एवं तकनीकी विकास कोष का समुचित इस्तेमाल करने पर भी बल दिया गया।
    
भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्ष में दोनों पक्षों के बीच कारोबार 5.3 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। आसियान इसमें और वृद्वि के हक में है। बयान में दोनों पक्षों के बीच इसी माह वित्त मंत्रियों के सम्मेलन में सेवा एवं निवेश के क्षेत्र में मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने की आशा जताई गई। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत के साथ सहयोग बढ़ाने का इरादा जताया आसियान ने