DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेडरर की निगाहें विंबलडन रिकॉर्ड पर

फेडरर की निगाहें विंबलडन रिकॉर्ड पर

स्विस स्टार रोजर फेडरर रविवार को नोवाक जोकोविच के खिलाफ रिकॉर्ड आठवां विंबलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम करने का लक्ष्य बनाये होंगे। वहीं जोकोविच भी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में मिल रही शिकस्त की लय को तोड़ने के लिए बेताब होंगे।
    
32 वर्षीय फेडरर ने अपने 17 मेजर खिताबों की पहली विंबलडन ट्रॉफी 2003 में जीती थी और यहां अंतिम बार 2012 में फाइनल जीता था। लेकिन इसके बाद से ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने की असफलता को देखते हुए आलोचक उनके करियर के खत्म होने की बातें लिख रहे हैं।
    
छह बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन और 2011 विंबलडन विजेता जोकोविच चार साल में अपना तीसरा ऑल इंग्लैंड क्लब फाइनल खेल रहे हैं लेकिन यह 27 वर्षीय खिलाड़ी मेजर टूर्नामेंट के 13 फाइनल में सात में शिकस्त खा चुका है जिसमें से पांच हार तो उन्हें पिछले छह फाइनल मुकाबलों में ही मिली है।
    
ये दोनों पिछले आठ साल में 35वीं बार एक दूसरे के आमने सामने हो रहे हैं जबकि रविवार को होने वाला यह फाइनल इन दोनों के बीच ग्रैंडस्लैम स्तर की 11वीं भिड़ंत होगी। फेडरर ने जोकोविच की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह बतौर खिलाड़ी काफी परिपक्व हुए हैं।
    
उन्होंने कहा कि उसके खेल में काफी सुधार हुआ है इसलिए मुझे लगता है कि उसे खेलना मुश्किल हो गया है। दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी फेडरर छह महीने पहले एक दशक बाद अपनी सबसे निचली आठवीं रैंकिंग पर पहुंच गये।
    
अगर वह रविवार को खिताब अपने नाम कर लेते हैं तो वह ओपन युग में विंबलडन चैम्पियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जायेंगे, इससे पहले 1975 में आर्थर एशे ने 31 साल की उम्र में विंबलडन ट्रॉफी अपने नाम की थी।
    
फेडरर ने कहा कि यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है। जोकोविच ने पिछले छह ग्रैंडस्लैम फाइनल में से पांच में पराजय झेली और पिछले तीन में उन्हें 2013 में विंबलडन में एंडी मर्रे, 2013 यूएस ओपन में राफेल नडाल और फिर इस साल फ्रेंच ओपन में फिर नडाल से हार मिली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फेडरर की निगाहें विंबलडन रिकॉर्ड पर