DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बालों की परेशानी दूर करेगा हेयर मास्क

बालों की परेशानी दूर करेगा हेयर मास्क

स्वस्थ और सुंदर बाल हमारे व्यक्तित्व में चार-चांद लगाते हैं। पर व्यस्तता और खानपान की गलत आदतों की वजह से अधिकतर लोग बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं। इनसे कैसे निजात पाएं, आइए कुछ उपाय जानें।


बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए उन्हें पोषण देना बहुत जरूरी है। बाजार में बालों के कई उपचार उपलब्ध हैं, पर महंगे होने के कारण हम नियमित रूप से उनका इस्तेमाल नहीं कर पाते। इन ट्रीटमेंट्स का उपाय है हेयर मास्क, जो घर की प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से आसानी से बनाए जा सकते हैं, जिनके दुष्परिणाम भी नहीं दिखते।

कोकोनट एंड क्रीम मास्क
यह मास्क रूखे और छल्लेदार बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इस मास्क से आपके बाल मुलायम और चमकदार बन जाएंगे। इसे बनाने के लिए एक कप नारियल तेल में आधा कप जैतून का तेल मिला कर हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं। तेल लगाने के बाद अपने बालों को शॉवर कैप से ढक कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बेहतर परिणाम के लिए एक घंटे से ज्यादा देर के लिए छोड़ें। उसके बाद किसी हल्के हर्बल शैंपू और कंडीशनर से बाल धो लें। यह मास्क न केवल आपके बालों को मुलायम बनाएगा, बल्कि मुरझाए बालों को पोषण भी देगा।

बनाना क्रीम मास्क
यह मास्क आपके कमजोर बालों में ऊर्जा भर देता है। केला बालों की जड़ों को कमजोर होने से रोकता है और उन्हें मजबूती प्रदान करता है। केले में मौजूद आयरन और विटामिन बालों को जरूरी पोषण देते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक पके केले को मिक्सी में पीस लें। फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और बालों में लगाएं। 15-20 मिनट के बाद उन्हें गर्म पानी से धो लें। शहद प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है। इस मास्क को फ्रिज में कई दिनों तक स्टोर कर के रखा जा सकता है।        
ओटमील हेयर मास्क
यह मास्क उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, जिन्हें डैंड्रफ, तैलीय स्कैल्प और स्कैल्प के सूजन या जलन की समस्या होती है। यह मास्क स्कैल्प को पोषण देने के साथ स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालता है। इसके लिए एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच ताजा दूध और एक चम्मच बादाम के तेल को मिला कर पेस्ट बना लें। फिर हल्के हाथों से बालों में लगाएं और 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। यह पैक लगाने से पहले ध्यान रखें कि आपके बाल आपस में सुलङो हुए हों। बेहतर परिणाम के लिए पानी में नींबू का रस मिला कर बालों को धोएं। यह मास्क तैलीय और कमजोर बालों से उबरने का एक अच्छा तरीका है।

हिबिस्कस (गुडहल) हेयर मास्क
अगर आपके बालों की जड़ काफी कमजोर है तो यह पैक आपके लिए काफी अच्छा है। यह मास्क स्कैल्प में खून के संचार को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है और रोमछिद्रों को अवरुद्ध होने से रोकता है। यह मास्क बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचा कर बालों को घना बनाता है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में 6-7 गुडहल की पत्तियों को डाल कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह एक चौथाई पानी और 2 चम्मच कच्चे दूध के साथ पत्तियों को मिक्सी में पीस लें। इसे हल्के हाथों से बालों पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे नियमित रूप से लगाने से मनचाहा परिणाम मिलता है।

करी पत्तों का मास्क
तनावपूर्ण जिंदगी और असंतुलित खानपान की वजह से बालों का झड़ना और ग्रे होना काफी आम हो गया है। यह मास्क न सिर्फ आपके बालों का टूटना कम करता है, बल्कि बालों को ग्रे होने से भी बचाता है। एक कप पानी में 20 करी पत्तों को रातभर भिगोएं। फिर अलग से नारियल तेल में रतनजोत की एक डंडी को भिगोएं। जब नारियल तेल लाल हो जाए तो डंडी को बाहर निकाल कर अलग कर दें। अब नारियल तेल और करी पत्तियों को साथ में पीस लें। सुबह इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और एक या दो घंटों बालों को ठंडे पानी से धोने के बाद शैंपू और कंडीशनर से भी धोएं। यह मास्क आपके बालों को टूटने से रोकेगा, साथ ही उन्हें ग्रे होने से भी बचाएगा।
(सौंदर्य विशेषज्ञ आशमिन मुंजाल से बातचीत पर आधारित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बालों की परेशानी दूर करेगा हेयर मास्क