DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

47 साल की उम्र में भी अक्षय युवा और फिट नजर आते हैं। इसके लिए वे एक अलग जिंदगी जीते हैं, जिसके बारे में उनसे जानने की कोशिश की साक्षी त्रिपाठी ने।


फिटनेस के बारे में क्या सोचते हैं?
मैं एक कलाकार हूं, जिसे परदे पर बेहतरीन लगना होता है। इसके लिए मुङो लुक के साथ फिटनेस का भी ख्याल रखना पड़ता है। वैसे आम जिंदगी में फिटनेस के कई फायदे हैं। ये शरीर के सिस्टम को मजबूत बनाता है। काम करने की क्षमता को दोगुना कर देता है।

फिटनेस के लिए क्या जरूरी है?
फिटनेस के लिए पूरी नींद, पौष्टिक भोजन और अच्छी दिनचर्या जरूरी है। फिटनेस पर हर चीज का असर होता है और सबसे ज्यादा असर होता है अनुशासित जीवन का। इसीलिए मेरी कोशिश होती है कि मैंने अपने लिए जो नियम बनाए हैं, उनका ईमानदारी के साथ पालन कर सकूं।

तो फिर फिट रहने के लिए क्या करते हैं?
व्यायाम से लेकर भोजन तक हर चीज का ख्याल रखता हूं। कई बार लोगों को यह गलतफहमी होती है कि दुबला होना या फिर स्लिम दिखना ही फिटनेस है। ऐसा सोचना गलत है। फिटनेस का साइज से कोई लेना-देना नहीं होता, क्योंकि सबके शरीर की बनावट अलग होती है और उसे शेप में रखते हुए हर व्यक्ति फिट रह सकता है।

फिटनेस के लिए क्या करते हैं?
दिन की शुरुआत जॉगिंग से होती है। साढ़े चार बजे उठकर मैं बीच पर जॉगिंग और वार्मअप के लिए जाता हूं। उसके बाद एक घंटे तक मार्शल आर्ट्स, किकबॉक्सिंग और शैडो बॉक्सिंग का अभ्यास करता हूं।  इसके बाद स्ट्रेचिंग और योग करता हूं। फिर खुद को अंदर से मजबूत और तनाव मुक्त करने के लिए मेडिटेशन करता हूं। मैं हमेशा व्यायाम में बदलाव लाता रहता हूं, जिससे बोरियत नहीं होती और शरीर को फिट रखने में ज्यादा मदद मिलती है। मुङो स्पोर्ट्स का भी शौक है। जब भी मौका मिलता है, मैं आउटडोर गेम्स खेलने निकल पड़ता हूं। सप्ताह में दो से तीन बार बास्केटबॉल और ट्रेकिंग करता हूं, जिसमें मुङो बहुत मजा आता है।

डाइट का ख्याल कैसे रखते हैं?
शरीर के अंदर पानी की कमी न होने पाए, इसलिए मैं दिन भर पानी पीता रहता हूं, साथ ही फ्रूट जूस भी लेता रहता हूं। खाने में कैलोरी का खास ख्याल रखता हूं। लो कैलोरी वाली चीजें ज्यादा खाता हूं। व्यायाम और डाइट, दोनो को संतुलित रखने की कोशिश करता हूं। घर का बना खाना खाता हूं। रात को सूप या हल्की चीजें खाना पसंद करता हूं, जो सोने से कम से कम दो घंटे पहले खा लेता हूं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अनुशासित दिनचर्या है जरूरी अक्षय कुमार