DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पथराव-फायरिंग, डीएम, सीओ, इंस्पेक्टर समेत दर्जन भर जख्मी

पथराव-फायरिंग, डीएम, सीओ, इंस्पेक्टर समेत दर्जन भर जख्मी

कांठ में भाजपा की महापंचायत को रोके जाने से गुस्साई भीड़ ने जमकर बवाल किया। युवकों की गुस्साई भीड़ ने कांठ स्टेशन पर रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। भीड़ को हटाने पहुंचे भारी पुलिस-प्रशासन के अमले को भीड़ ने जमकर दौड़ा। दोनों ओर से जमकर पथराव और फायरिंग हुई। पथराव में डीएम, महिला सीओ और इंस्पेक्टर समेत दर्जन भर पुलिस वाले जख्मी हो गए। डीएम की हालत गंभीर है। उन्हें दिल्ली रेफर कर दिया गया है।

कांठ के अकबरपुर चैदरी गांव में मंदिर से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर हुए बवाल में की गई पुलिस की ज्यादती के खिलाफ भाजपा ने शुक्रवार को महापंचायत का ऐलान किया था। शासन के निर्देश पर पुलिस-प्रशासन ने महापंचायत के आयोजन की अनुमति नहीं दी थी। भाजपा नेताओं के महापंचायत के अड़े रहने के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। आयोजनस्थल को आधी रात से ही पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया कांठ जाने वाले सभी रास्तों की नाकेबंदी कर ली गई।

प्रशासन ने महापंचायत में शामिल होने जा रहे रामपुर सांसद डॉ. नैपाल सिंह, संभल सांसद सत्यपाल सैनी, मुरादाबाद सांसद सव्रेश सिंह, भाजपा विधायक संगीत और साध्वी प्राची समेत दो सौ से अधिक नेताओं को अलग-अलग स्थानों से हिरासत में ले लिया। इसकी जानकारी होने पर गुस्साए युवाओं की भीड़ रेलवे ट्रैक पर पहुंच गई और ट्रेनों का आवागमन रोक दिया। इसकी जानकारी होने पर नेताओं की घेराबंदी में लगी पुलिस-प्रशासन की टीमें रेलवे स्टेशन पर पहुंच गईं और ट्रैक जाम किए भीड़ को खदेड़ने का प्रयास किया। बस भीड़ उग्र हो उठी और रेलवे ट्रैक से पथराव शुरू कर दिया। पथराव होते ही पुलिस वालों में भगदड़ मच गई। इससे उग्र भीड़ का मनोबल और बढ़ गया।

दुबारा पुलिस कर्मियों के खदेड़ने का प्रयास करने पर तो भीड़ जो सामने दिखा उसी पर पथराव कर दिया। पथराव में डीएम चंद्रकांत, महिला सीओ अर्चना सिंह और इंस्पेक्टर सुधीर तोमर समेत कई पुलिस कर्मी घायल हो गए।

बाद में भारी पुलिस बल को बुलाकर ट्रैक पर काबिज भीड़ को खदेड़ा गया। पुलिस ने इस दौरान कई लोगों को हिरासत में ले लिया। हालांकि गुस्साई लोग रेलवे ट्रैक के किनारे खेतों में ही छिपे थे। इसे देखते हुए कांठ एसडीएम आंद्रा वामसी ने रेलवे प्रशासन से बात करने के बाद बताया कि मुरादाबाद-हरिद्वार रेलवे ट्रैक को अगले 12 घंटे के लिए बंद कर दिया है। कांठ में गुस्साई भीड़ के द्वारा रोकी गई ट्रेन कुंभ एक्सप्रेस को भी वापस मुरादाबाद भेज दिया गया। इसके बाद सहारनपुर और देहरादून की ओर जाने वाली सभी ट्रेन को बदले हुए रूट से आगे भेजा गया। ट्रेन में फंसे रेल यात्रियों ने मुरादाबाद स्टेशन पर पहुंच कर जमकर हंगामा किया। बाद में उन्हें शांत कर ट्रेन को आगे रवाना किया गया।

कोट.....
पथराव में डीएम, सीओ समेत एक दर्जन से अधिक पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। सभी को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डाक्टरों को बेहतर इलाज के निर्देश दिए गए हैं। बिना परमीशन पंचायत का आयोजन करने वालों को पुलिस ने रोका तो पथराव किया गया। आधा दजर्न से अधिक बवालियों को हिरासत में भी लिया गया है। बवाल करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
गुलाब सिंह, डीआईजी (मुरादाबाद)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पथराव-फायरिंग, डीएम, सीओ, इंस्पेक्टर समेत दर्जन भर जख्मी