DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली की बसों में तीसरी आंख का होगा पहरा

दिल्ली की बसों में तीसरी आंख का होगा पहरा

दिल्ली की बसों में तीसरी आंख का पहरा होगा। सफर को सुरक्षित बनाने के लिए बसों में कैमरे लगेंगे और इसकी शुरुआत 200 बसों से होगी। ये कैमरे रिकार्डिग करेंगे, जिस पर बस में हुई किसी भी गड़बड़ी की जांच संभव होगी। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए डीटीसी हैदराबाद की एक कंपनी की मदद करने जा रही है। इस माह के अंत तक यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन को अधिक सुरक्षित बनाया जा सके। इसके लिए सरकार ने 16 दिसम्बर 2012 की घटना के बाद इस व्यवस्था को लागू किए जाने का फैसला लिया था। घटना में एक 23 वर्षीय युवती से सामूहिक बलात्कार किया गया था। जिसमें युवती की मौतत हो गई थी। इस घटना से सबक लेते हुए केंद्र सरकार ने बसों में कैमरे की निगरानी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया था।

डीटीसी के मुताबिक इस योजना के तहत हर बस में 3 कैमरे लगाए जाएंगे। इसमें एक कैमरों मुख्य प्रवेश द्वार, दूसरा कैमरा बस के मध्य में और तीसरा कैमरों पिछले दरवाजे पर होगा। इन कैमरों की मदद से बस के हर कोने की निगरानी संभव होगी। ये कैमरे लो फ्लोर वाली बसों में लगेंगे जिसमें वातानुकूलित और सामान्य लो फ्लोर बस शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि इनकी मदद से बसों में होने वाली जेब तराशी जसी घटनाओं को भी हल किया जा सकेगा। इन बसों में 15 दिन का रिकार्ड होगा। अभी इसमें लाइव की स्थिति नहीं होगी। बताया जा रहा है कि 5400 बसों में यह व्यवस्था लागू किए जाने की तैयारी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली की बसों में तीसरी आंख का होगा पहरा