DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान को अपने शांतिपूर्ण परमाणु इरादों को साबित करना होगा: अमेरिका

ईरान को अपने शांतिपूर्ण परमाणु इरादों को साबित करना होगा: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि दुनिया की प्रमुख ताकतों के साथ किसी समझौते पर पहुंचने से पहले ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम की शांतिपूर्ण प्रकृति के बारे में भरोसा दिलाने के लिए ठोस और पुष्ट कदम उठाने होंगे। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी का यह बयान उस वक्त आया है जब दुनिया के छह प्रमुख देशों फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, रूस, चीन और अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने ईरान के साथ उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर बातचीत शुरू की है।

इन्होंने समझौते के लिए 20 जुलाई तक की समयसीमा तय की है। इस साल फरवरी के बाद से ईरान और इन छह प्रमुख देशों के बीच यह छठे दौर की वार्ता है। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईरान के वार्ताकार इस पूरी प्रक्रिया में काफी गंभीर रहे हैं। अब भी ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर इरादे और उस कार्यक्रम के वास्तविक सार के निर्धारण को लेकर तथ्य के बीच काफी अंतर है।

अधिकारी ने कहा कि ईरानी अधिकारियों ने बार बार यह बात कही है कि उनका परमाणु हथियार विकसित करने का कोई इरादा नहीं है, जिसे साबित करना काफी मुश्किल है। हम सब ईरान से यह कह रहे हैं कि वह दुनिया को यह दिखाने के लिए ठोस और पुष्ट कदम उठाए कि जिस बात को उसने बार-बार कहा है कि वह सच है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान को अपने शांतिपूर्ण परमाणु इरादों को साबित करना होगा: अमेरिका