DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

60 फीसदी से ज्यादा सीटें हैं खाली

60 फीसदी से ज्यादा सीटें हैं खाली

डीयू के कई कॉलेज में पहली कटऑफ के तहत दाखिला होने के बाद भी ज्यादातर सीटें खाली बची हैं। इन कॉलेजों में कैंपस के बाहर के कॉलेज प्रमुख हैं। इन कॉलेजों के जिन कोर्स में सीटें खाली बची हैं उनमें मुख्य रूप से बीकॉम प्रोग्राम, कंप्यूटर साइंस, पॉलिटिकल साइंस, हिन्दी, हिस्ट्री, जियोग्राफी और इकोनॉमिक्स जैसे कोर्स शामिल हैं। रामलाल आनंद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय शर्मा ने बताया कि पहली कटऑफ के तहत हमारे यहां पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स और सांख्यिकी ऑनर्स की सीटें भर चुकी हैं लेकिन बीए प्रोग्राम, बीकॉम ऑनर्स, बीएससी कंप्यूटर साइंस, इंग्लिश ऑनर्स और हिन्दी ऑनर्स में सीटें खाली हैं।

उन्होंने बताया कि कॉलेज की कुल 600 सीटों में से 122 सीटें भरी जा चुकी हैं। महाराजा अग्रेसन कॉलेज के प्राचार्य सुनील सोधी ने बताया कि पहली कटऑफ के तहत दाखिला प्रक्रिया पूरा होने के बाद अभी भी कई कोर्स में 50 फीसदी से ज्यादा सीटें खाली बची हैं। उन्होंने बताया कि इंग्लिश ऑनर्स, हिन्दी ऑनर्स, बीए प्रोग्राम और इलेक्ट्रॉनिक्स ऑनर्स जैसे कोर्स में सीटें खाली हैं। ऐसे में हम इन कोर्स के दूसरे कटऑफ में एक से दो फीसदी की कमी करने जा रहे हैं।

सोधी ने बताया कि पॉलिटिक्ल साइंस, कंप्यूटर साइंस, मैथेमेटिकल साइंस और जर्लिज्म जैसे कोर्स में सीटें भरने की वजह से हम इन कोर्स में दूसरी कटऑफ जारी नहीं कर रहे हैं। शहीद भगत सिंह के प्राचार्य पीके खुराना ने बताया कि हमारे यहां बीकॉम ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स और हिन्दी ऑनर्स में 60 फीसदी से ज्यादा सीटें खाली हैं। लिहाजा दूसरी कटऑफ के तहत इन सीटों के भरने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि शहीद भगत सिंह सांध्य कॉलेज में ज्यादातर कोर्स में सीटें खाली हैं। लिहाजा हम बीकॉम ऑनर्स, जियोग्राफी ऑनर्स, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स और बीए प्रोग्राम जैसे कोर्स के कटऑफ में भारी गिरावट की जाएगी। रामानुजन कॉलेज के प्राचार्य एसपी अग्रवाल ने बताया कि इंग्लिश ऑनर्स के अलावा अन्य सभी कोर्स में 60 फीसदी से ज्यादा सीटें खाली हैं।

इन कोर्स में बीकॉम ऑनर्स, हिन्दी ऑनर्स, पॉलिटिकल साइंस कोर्स शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन कोर्स की कटऑफ ज्यादा होने की वजह से इन कोर्स में सीटें खाली रह गई हैं। लिहाजा अब खाली बची सीटों को भरने के लिए हम कटऑफ में तीन फीसदी तक की कमी करने जा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:60 फीसदी से ज्यादा सीटें हैं खाली