DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति भवन को देखने 18 महीने में आए डेढ़ लाख दर्शक

राष्ट्रपति भवन को देखने 18 महीने में आए डेढ़ लाख दर्शक

रायसीना हिल्स पर बने देश के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक राष्ट्रपति भवन को देखने की दीवानगी देशवासियों में जबरदस्त देखी जा रही है। पिछले 18 महीने में डेढ़ लाख से ज्यादा लोग ऑनलाइन बुकिंग के जरिए राष्ट्रपति भवन की सैर कर चुके हैं।

गुरुवार को राष्ट्रपति भवन ने ट्विटर अकाउंट से इस डाटा को साझा किया। 25 जुलाई, 2012 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के रायसीना पहुंचने के बाद दिसंबर में इस सेवा को शुरू किया गया था। शुरुआत में सिर्फ रविवार को घूमने की अनुमति देने वाली इस सेवा में शनिवार और शुक्रवार का दिन भी जोड़ दिया गया।

आम लोगों को बुलावा: 19 साल में बने और लगभग 4000 एकड़ जमीन पर फैली इस इमारत को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आम लोगों के करीब लाना चाहते हैं। गुरुवार को राष्ट्रपति भवन से लगातार दो ट्वीट किए गए। पहले ट्वीट में लोगों को ऑनलाइन बुकिंग के जरिए राष्ट्रपति भवन घूमने के लिए आमंत्रित किया गया तो दूसरे ट्वीट में बताया गया कि पिछले 18 महीने में 1,64,884 लोग इस ऐतिहासिक इमारत को अंदर से देख चुके हैं।

राष्ट्रपति भवन वर्तमान में शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह नौ बजे से लेकर चार बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहता है। राष्ट्रपति भवन घूमने की इच्छा रखने वाले लोग राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट  presidentofindia.ni c.in/ पर जाकर घूमने के दिन और तारीख की बुकिंग कर सकते हैं। राष्ट्रपति भवन घूमने जाने वाले लोगों को गेट नंबर 2 (राजपथ) और गेट नंबर 37 (डलहौजी रोड) से प्रवेश मिलता है। रजिस्ट्रेशन शुल्क 25 रुपये तय किया गया है।


लोकप्रिय हो रहा अकाउंट 
आम लोगों से जुड़ने के लिए तीन दिन पहले ट्विटर पर आया राष्ट्रपति भवन का अकाउंट (@RashtrapatiBhvn) तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इससे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की प्रतिक्रियाओं के साथ तस्वीरें भी साझा की जा रही हैं। गुरुवार को अकाउंट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लंच से जुड़ी कई तस्वीरें पोस्ट की गईं। प्रणब मुखर्जी ने महामहिम शब्द से संबोधन और विशेष कुर्सी व्यवस्था के लिए पहले ही मना कर चुके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रपति भवन को देखने 18 महीने में आए डेढ़ लाख दर्शक