DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जम्मू से कटरा श्री वैष्णो देवी तक सीधी ट्रेन यात्रा

जम्मू से कटरा श्री वैष्णो देवी तक सीधी ट्रेन यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने जम्मू-कश्मीर के दौरे पर कटरा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। मोदी ने समारोह में बोलते हुए कहा कि एक तरफ श्री अमरनाथ यात्रा चल रही है तो दूसरी तरफ पवित्र रमजान का महीना चल रहा है। ऐसे पवित्र महीने में कटरा रेलवे स्टेशन से ट्रेन का शुभारंभ किया जा रहा है।  अब यात्री जम्मू से कटरा श्री वैष्णो देवी तक सीधे जा सकेंगे। पहले यह सुविधा उधमपुर तक ही थी। इससे यात्रियों को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है।

जम्मू कश्मीर के विकास में कटरा का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। जो भी व्यक्ति कटरा आयेगा वह जम्मू जरुर जाऐगा। रेलवे यात्रा सिर्फ एक यात्रा नहीं है यह विकास की जननी है। जो अटल बिहारी वाजपेई ने विज़न शुरु किया था उसी को आगे बढ़ा रहे हैं। अब यात्रियों को बस और ट्रेन की यात्रा ही टिकट पर देने की कोशिश की जा रही है। स्टेशन पर ही यात्रियों को यात्रा पर्ची देने की सुविधा दी जाएगी। साथ ही मोदी ने कहा कि ट्रेन से कटरा, बस से बनिहाल और ट्रेन से श्रीनगर जा सकेंगे।


प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि कटरा के लिए शुरू हुई नयी ट्रेन का नाम श्रीशक्ति एक्सप्रेस रखा जाना चाहिए। शहर के निवासियों की आशंका दूर करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू का विकास कभी बाधित नहीं होने दिया जाएगा।  जम्मू कश्मीर ने कई समस्याओं का सामना किया है और हम चाहते हैं कि यह समृद्ध तथा शांतिपूर्ण हो


जम्मू कश्मीर को विकास की ऊर्जा चाहिए। मैं मानता हूं कि हिमालयन स्टेट के विकास में अलग रुपरेखा की आवश्यकता है। आज विकास यात्रा का शुभारंभ कर रहा हूं और यह  मैं मां वैष्णों देवी का आशीर्वाद लेकर कर रहा हूं। मोदी ने एनवायरमेंटल सुरक्षा और बेहतर रेलवे स्टेशन पर बल दिया। मोदी ने कटरा से 5 नई ट्रेनों की घोषणा की। नई दिल्ली, मुंबई, बंगलौर, और अहमदाबाद से ये ट्रेनें चलेगी। कटरा रेलवे स्टेशन सौर ऊर्जा से चलेगा। हमें जम्मू कश्मीर में रेल संपर्क और बढ़ाना होगा। अंत में मोदी ने कहा कि मेरी प्राथमिकता जम्मू कश्मीर के लोगों के दिलों को जीतना और विकास करना है।  

इस मौके पर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा, मुख्यमंत्री उमर अव्दुल्ला, रेल मंत्री डीवी सदानन्द गौडा, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा तथा स्थानीय सांसद और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉक्‍टर,जितेन्द्र सिंह उपस्थित थे।
        
प्रधानमंत्री यहां 1० बजकर 1० मिनट पर पहुंचे और सबसे पहले उन्होंने परियोजना रिपोर्ट देखी। इसके तत्काल बाद उन्होंने पट्टिका का अनावरण करके कटरा रेल स्टेशन का उद्घाटन किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जम्मू से कटरा श्री वैष्णो देवी तक सीधी ट्रेन यात्रा