DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीयूः दूसरी कटऑफ 10% तक गिरी

डीयूः दूसरी कटऑफ 10% तक गिरी

डीयू की दूसरी कटऑफ गुरुवार को जारी हो गई। रामलाल आनंद कॉलेज ने हिंदी जर्नलिज्म में अधिकतम 10% की गिरावट की है। कटऑफ 98 से 88% पर पहुंची है। इसके बाद अंबेडकर कॉलेज ने इसी कोर्स में छह फीसदी की कमी की है। कटऑफ 95 से 89 फीसदी तय हुई है। वहीं बीकॉम कोर्स में 0.25 से अधिकतम 5% की कमी आई है।

बीकॉम ऑनर्स में मौके बरकरार हैं। मैत्रेयी कॉलेज में बीकॉम की कटऑफ 97 फीसदी, बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 94 फीसदी, आरएलए में 95 और अंबेडकर में चार फीसदी की कमी के साथ बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 93 फीसदी तय हुई है।

अंबडेकर में सभी कोर्स में मौके बरकरार हैं। बीए में चार फीसदी की कमी कर 88 फीसदी कटऑफ आई है। साइकोलॉजी ऑनर्स और बीए भूगोल की की कटऑफ 89%, वहीं मैत्रेयी कॉलेज आट्र्स की लगभग सभी सीटें भर गई हैं। कॉलेज ने इकोनॉमिक्स, भूगोल और इतिहास ऑनर्स की दूसरी कटऑफ सूची जारी नहीं की।

कैंपस कॉलेज में मौके
हंसराज के लगभग सभी कोर्स में सीटें खाली हैं। यहां बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 99%, इको की 97.75% और इंग्लिश की कटऑफ 96.5% तय की गई है। वहीं एसआरसीसी में बीकॉम के मौके खुले हैं।

साइंस में 2% की कमी
मोतीलाल में बीएससी मैथ ऑनर्स कटऑफ 92, बीएससी इलेक्ट्रॉनिक 92, केमिस्ट्री 91 व फिजिकल साइंस की 86% है। हंसराज में कंप्यूटर साइंस व केमिस्ट्री की कटऑफ क्रमश: 98.66 व 95.66% है।

इकोनॉमिक्स सीटें भरीं
मिरांडा हाउस की प्रिंसिपल प्रतिभा जौली का कहना है कि चूंकि इस दफा कंप्यूटर साइंस में बीएससी की डिग्री दी जा रही है इसलिए अभी तक सीटें खाली हैं। इकोनॉमिक्स को लेकर क्रेज पहले की तरह बढ़ा है।

एसआरसीसी में इको बंद, कॉमर्स में मौके
श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) की दूसरी कटऑफ जारी हो गई। पहली कटऑफ में सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग की इकोनॉमिक्स ऑनर्स की सीटें भर गई हैं। सिर्फ एसटी और शारीरिक रूप से अक्षम वर्ग की सीटें बची हैं। वहीं बीकॉम में मौके बरकरार हैं। बीकॉम की कटऑफ में .25 फीसदी गिरावट हुई। दूसरी कटऑफ 99 फीसदी तय हुई है।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पीसी जैन ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स की कुल 501 सीटें हैं। इकोनॉमिक्स ऑनर्स की 123 सीटें हैं। इकोनॉमिक्स में तय सीट से कई गुना ज्यादा दाखिले हुए हैं। इस कारण इस कोर्स में सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए दूसरी सूची नहीं निकाली गई।

उन्होंने बताया कि बीकॉम ऑनर्स की सीटें तेजी से भर रही हैं। कुछ ही सीट बची हैं इसलिए बीकॉम में ज्यादा गिरावट नहीं की गई। रुझान के मुताबिक, तीसरी कटऑफ नहीं आएगी। बहरहाल, एसआरसीसी की दूसरी कटऑफ के अनुसार, बीकॉम ऑनर्स में 99 फीसदी पर दाखिला 

ग्रुप-डी में नॉन कॉमर्स के छात्रों को दाखिला मिलेगा। 12वीं में कॉमर्स पढ़ने वालों को 97.25 फीसदी पर दाखिला मिलेगा। इस कोर्स की ओबीसी में 95 फीसदी कटऑफ है। एससी की कटऑफ 92.50, एसटी की 87 और शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों की 90 फीसदी कटऑफ तय हुई है।

सीबीएसई छात्रों का दबदबा बरकरार: कॉलेज में हर साल सीबीएसई और दक्षिणी राज्यों के बोर्ड के छात्र अधिक दाखिला लेते हैं। इस साल भी ये ट्रेंड बरकरार है। दाखिला कमेटी के एक अधिकारी ने बताया कि पहली कटऑफ में जितने दाखिला हुए उसमें 65 फीसदी सीटें दक्षिणी राज्यों के बोर्ड के छात्रों ने हासिल की है। उसके बाद सीबीएसई बोर्ड के छात्र हैं। यूपी और हरियाणा राज्य के बोर्ड के छात्र गिने चुने हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीयूः दूसरी कटऑफ 10% तक गिरी