DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार सहित चार राज्यों में बनेंगे दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग

बिहार सहित चार राज्यों में बनेंगे दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग

विश्व बैंक की सहायता से कम आय और कम विकसित राज्यों में दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का रास्ता साफ हो गया है। इसके तहत बिहार, उड़ीसा, राजस्थान, कर्नाटक व पश्चिम बंगाल में 1100 से अधिक लंबे दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाएंगे। जिससे दूर दराज क्षेत्रों के निवासियों की राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ सीधे कनेक्टिविटी बन सके।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गत दिवस विश्व बैंक व केंद्र सरकार के बीच 500 मिलियन डालर कर्ज देने पर समझौता हो चुका है। नेशनल हाईवे इंटर कनेक्टिविटी इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट (एनएचआईआईपी) के तहत उक्त धन से कम आय वाले और पिछड़े राज्यों की एक लेन सड़कों को दो लेन राष्ट्रीय राजमार्गो में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिहार, उड़ीसा, राजस्थान, कर्नाटक व पश्चिम बंगाल में 1120 किलोमीटर लंबे दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जांएगे।

इससे स्थानीय जनता आरामदेय सफर कम समय में तय कर सकेगी। दो लेन के जरिए लोगों को राष्ट्रीय राजमार्गो से कनेक्टिविटी मिल सकेगी। क्योंकि एनएचआईआईपी में वहीं सड़कें विकसित की जाती हैं जो नेशनल हाईवे डेवलपमेंट प्रोग्राम (एनएचडीपी) में शामिल नहीं होती हैं। अधिकारी ने बताया कि एनएचआईआईपी के राजमार्गों पर रोड एक्सीटेंड डाटा बेस मैनेजमेंट सिस्टम (आरएडीएमएस) लागू किया जाएगा। इस डाटा बेस की राज्य व केंद्र स्तर पर समीक्षा की जाएगी जिससे देश में सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाया जा सके।

ठेकेदार की नियुक्ति पर सवालिया निशान
सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने तत्परता दिखाते हुए बिहार, उड़ीसा, राजस्थान, कर्नाटक व पश्चिम बंगाल में बनने वाले 1120 किलोमीटर लंबे दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए परिवहन मंत्रायल ने ठेकेदार व कंसल्टेंट नियुक्ति कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि ठेकेदार व कंसल्टेंट की क्षमता पर अभी से सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। बतातें हैं कि पूर्व में विश्व बैंक ठेकेदार की कार्य शली पर आपत्ति उठा चुका है। इसके बावजूद विश्व बैंक का नया ठेका उसे दे दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार सहित चार राज्यों में बनेंगे दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग