DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यों के खाद्य मंत्रियों के साथ कल चर्चा करेगा केंद्र

राज्यों के खाद्य मंत्रियों के साथ कल चर्चा करेगा केंद्र

खाद्य मुद्रास्फीति पर अंकुश के इरादे से केंद्र ने कल राज्यों के खाद्य मंत्रियों की बैठक बुलाई है जिसमें इस साल कमजोर मानसून की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी पर अंकुश के उपायों पर विचार विमर्श होगा।

वित्त मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस दिनभर के सम्मेलन में खाद्य मंत्री रामविलास पासवान तथा कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह भी मौजूद रहेंगे।

सरकार के उपायों के बावजूद कुछ खाद्य वस्तुओं विशेष रूप से प्याज व आलू के दामों में तेजी आई है। हालांकि, सामान्य से कम मानसून की स्थिति में इन दोनों का ही उत्पादन सामान्य रहने की संभावना है।

खाद्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि पहले सत्र में मूल्यवृद्धि व मानसून की स्थिति पर विचार विमर्श होगा। दूसरे सत्र में खाद्य सुरक्षा कानून पर चर्चा होगी।

बैठक में हाल में प्याज, आलू तथा अन्य खाद्य वस्तुओं की घरेलू आपूर्ति सुधारने के लिए हाल में किए गए उपायों के असर पर भी विचार विमर्श होगा। इसके अलावा कीमतों पर अंकुश के लिए राज्य सरकारों के समक्ष आ रही दिक्कतों पर भी चर्चा होगी।

कृषि उपज विपणन समिति कानून की भी समीक्षा की जाएगी। जिससे खाद्य वस्तुओं के लिए राष्ट्रीय समान बाजार बनाया जा सके और आंतरिक व्यापार की अड़चनांे को दूर किया जा सके। सम्मेलन में विभिन्न राज्यों में मानसून की मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा होगी और कमजोर बारिश के फसल व मवेशियों पर पड़ने वाले असर को कम करने के उपायों पर भी विचार विमर्श होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राज्यों के खाद्य मंत्रियों के साथ कल चर्चा करेगा केंद्र