DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने डर्बीशर को पांच विकेट से हराया

भारत ने डर्बीशर को पांच विकेट से हराया

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ नौ जुलाई से शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले डर्बीशर के खिलाफ अपने दूसरे अभ्यास क्रिकेट मैच में पांच विकेट की मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की। भारत ने अपने गेंदबाजों को अभ्यास का मौका देने के लिए सुबह अपनी पहली पारी कल के स्कोर छह विकेट पर 341 रन बनाकर समाप्त घोषित कर दी थी। डर्बीशर ने हालांकि अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 156 रन के स्कोर पर समाप्त घोषित करके मैच में रोमांच भर दिया। पहली पारी में 15 रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत को इस तरह से 142 रन का लक्ष्य मिला और उसने 36.3 ओवर में पांच विकेट पर 143 रन बनाकर जीत दर्ज की।

छोटे लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरे भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (9) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन इसके बाद मुरली विजय (रिटायर्ड आउट 41) और अजिंक्य रहाणे (रिटायर्ड आउट 39) ने दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। भारत ने चाय के विश्राम के समय एक विकेट पर 50 रन बनाए थे। विजय ने इसके बाद तेजी दिखाई। उन्होंने मैट हिगिनबोटम के एक ओवर में तीन चौके लगाए। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने हालांकि उन्हें इसके तुरंत बाद वापस बुलाकर रोहित शर्मा को क्रीज पर भेजा।

रोहित ने चौके से खाता खोला लेकिन वह केवल दस रन बनाकर डेविड वेनराइट की गेंद पर कैच देकर पवेलियन लौटे। इससे ठीक पहले रहाणे ने अन्य बल्लेबाजों को मौका देने के लिए क्रीज छोड़ी थी लेकिन रिद्धिमान साहा (19) भी आखिर तक नहीं टिक पाए। विजयी चौका जड़ने वाले गौतम गंभीर 21 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले भारत ने सुबह डर्बीशर को दूसरी पारी खेलने का मौका दिया। भारतीय गेंदबाजों ने पहले अभ्यास मैच की तुलना में अच्छी गेंदबाजी की। भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और स्टुअर्ट बिन्नी को एक-एक विकेट मिला। डर्बीशर की तरफ से बिली गोडमैन ने मैच में अपना दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने 86 गेंद पर 56 रन की नाबाद पारी खेली जिसमें सात चौके शामिल हैं। अलेक्स हयूज 36 रन बनाकर नाबाद रहे।

तेज गेंदबाजी के अगुआ भुवनेश्वर और आलराउंडर बिन्नी को अनुशासित गेंदबाजी करने का इनाम मिला। भुवनेश्वर ने सलामी बल्लेबाज बेन स्लैटर को खाता भी नहीं खोलने दिया। भारत के लिए अच्छी खबर इशांत शर्मा की गेंदबाजी रही जिन्होंने सात ओवर के अपने पहले स्पैल में केवल दस रन दिए। दिलचस्प बात यह रही कि पंकज सिंह, ईश्वर पांडे और वरूण आरोन से गेंदबाजी नहीं करवाई गई।


बिन्नी ने मैच में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने कप्तान चेस्नी हयूज (20) का विकेट लिया। उन्होंने कल भारत की पहली पारी में अर्धशतक जमाया था। भुवनेश्वर के साथ नई गेंद थामने वाले मोहम्मद शमी ने पिंडली की संभावित चोट से उबरकर 11 ओवर किए और पाल बोरिंगटन को पगबाधा आउट किया। रविंदर जडेजा, विजय और आर अश्विन ने भी स्पिन गेंदबाजी की।

पहले दिन डर्बीशर ने टॉस जीतकर अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 326 रन पर समाप्त घोषित की थी। उसकी तरफ से वेस डर्सटन (95), बेन स्लैटर (54) और हार्वे होसेन (नाबाद 53) ने अर्धशतक जमाए। भारत की तरफ से जडेजा ने दो जबकि पंकज सिंह, ईश्वर पांडे और बिन्नी ने एक-एक विकेट लिया।

दूसरे दिन भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा (रिटायर्ड आउट 81) और बिन्नी (नाबाद 81) ने अर्धशतक लगाए। कप्तान धौनी ने भी 46 रन की पारी खेली। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच नौ जुलाई से नाटिंघम में खेला जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत ने डर्बीशर को पांच विकेट से हराया